करंट की चपेट में आकर अधेड़ की मौत, 24 घंटे के अंदर दूसरा मामला ..

बिजली कंपनी की लापरवाहियों से जिले भर के लोग त्रस्त हैं. बिजली कंपनी के द्वारा लोगों को विद्युत कनेक्शन तो आसानी से दे दिए जाते हैं लेकिन फिर बिजली खंभे से लेकर घर तक पावर सप्लाई पहुंचने में कंपनी के लोग आना-कानी करने लगते हैं. ऐसे में लोग अपनी जरूरत के मुताबिक कभी बांस के खंभे पर तो कभी किसी दूसरे तरीके से विद्युत के पतले तारों के माध्यम से कनेक्शन लेकर बिजली का उपयोग करते हैं.

 






- केसठ प्रखंड के दंगौली गांव का है मामला
- खेत में खाद डालने के दौरान धारा प्रवाहित तार की चपेट में आ गया अधेड़

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की लापरवाही ने जिले में एक बार फिर एक व्यक्ति की जान ले ली है. 24 घंटे के अंदर करंट से मौत का यह दूसरा मामला है. शनिवार को जहां सिमरी प्रखंड के केशवपुर में बिजली खंभे में प्रवाहित करंट की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. वहीं, रविवार को केसठ प्रखंड के दंगौली गांव में रविवार को एक अधेड़ की बिजली के करंट की चपेट में आने से मौत हो गई. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच कर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बक्सर भेज दिया.


इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार हरि टोला गांव निवासी 48 वर्षीय नन्हकू पासवान दंगौली गांव में किसान के यहां खाद छिड़कने गए थे. इसी दौरान खेत में ही बिजली के खंभे में प्रवाहित करंट की चपेट में आ गए. स्थानीय लोगों ने उसे किसी तरह बिजली के खंभे से दूर किया लेकिन उनकी मौत हो गई थी. स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना सोनवर्षा ओपी पुलिस को दी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बक्सर भेज दिया.

परिवार का एकलौता कमाऊ सदस्य था नन्हकू :

नन्हकू अपने परिवार का एकमात्र कमाऊ व्यक्ति था. वह मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करता था. जैसे ही उसका शव घर पहुंचा परिजनों में कोहराम मच गया. मृतक की पत्नी उर्मिला देवी का रो-रोकर बुरा हाल है. वह बार-बार बेहोश हो जा रही थी, जिसे आसपास की महिलाएं ढांढस बंधा संभालने का प्रयास कर रही थी. उधर बच्चे भी अपने सिर से पिता का साया उठ जाने के कारण बिलख रहे थे. मौके पर केसठ पंचायत के मुखिया अरविंद कुमार सिंह उर्फ गामा पहलवान, भाकपा माले के प्रखंड सचिव लाल प्रसाद, सरपंच जयशंकर महतो ने पहुंचकर परिजनों को सांत्वना दी और मुआवजा दिलाने का आश्वासन भी दिया.

बिजली कंपनी की लापरवाहियों से मंडराता रहता है खतरा :

बिजली कंपनी के लापरवाहियों से जिले भर के लोग त्रस्त हैं. बिजली कंपनी के द्वारा लोगों को विद्युत कनेक्शन तो आसानी से दे दिए जाते हैं लेकिन फिर बिजली खंभे से लेकर घर तक पावर सप्लाई पहुंचने में कंपनी के लोग आना-कानी करने लगते हैं. ऐसे में लोग अपनी जरूरत के मुताबिक कभी बांस के खंभे पर तो कभी किसी दूसरे तरीके से विद्युत के पतले तारों के माध्यम से कनेक्शन लेकर बिजली का उपयोग करते हैं, जो कि अक्सर जानलेवा भी साबित हो जाता है.

कहते हैं कार्यपालक अभियंता :
पूरे जिले भर में विद्युत के एलटी वायर को बदलकर इंसुलेटेड वायर लगाया जा रहा है. कार्यकारी कंपनी एनसीसी आगामी 2 वर्षों में सभी एलटी तारों को बदलेगी. जिला मुख्यालय समेत जिले भर में जिन जगहों पर विद्युत के खंभे नहीं पहुंचे हैं वहां खंभे भी पहुंचाए जाएंगे.
तेज बहादुर सिंह, 
कार्यपालक अभियंता, 
साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, बक्सर






Post a Comment

0 Comments