वीडियो : उप विकास आयुक्त के चक्कर में घनचक्कर बने अनुकंपा आश्रित, कहा - अब अंतिम सांस तक करेंगे संघर्ष ..

अब तक यह नहीं स्पष्ट हो पा रहा है कि मार्गदर्शन कब तक प्राप्त हो जाएगा. ऐसे में उनके सामने भुखमरी की स्थिति है. महीनों के इंतजार के बाद भी बात नहीं बनी  ऐसे में अब धरना प्रदर्शन के साथ-साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करते हुए अपनी मांगे पूरी करने का अनुरोध किया जाएगा.






- कहा - अगस्त में होनी थी नियुक्ति, अब तक हाथ हैं खाली
- डीडीसी ने कहा - मांगा है मार्गदर्शन, मिलता ही नहीं

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : शिक्षा विभाग के अनुकंपा आश्रितों ने उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल की वादाखिलाफी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उनका कहना है कि उनके द्वारा लगातार किए जा रहे धरना-प्रदर्शन के बाद उप विकास आयुक्त ने सभी अनुकंपा आश्रितों को शिक्षा विभाग में उनके योग्यता अनुसार नौकरी देने की प्रक्रिया के लिए तिथियां भी घोषित कर दी थी. बताया गया था कि अगस्त माह में नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा. लेकिन तारीखें बीतती रही और अधिकारी नए-नए बहाने बनाते रहे. 

अनुकंपा आश्रितों ने बताया कि डीडीसी ने कहा कि शिक्षा विभाग से इसके लिए मार्गदर्शन मांगने की जरूरत है, जबकि अन्य जिलों में सभी अनुकंपा आश्रितों की नियुक्तियां हो चुकी हैं. खास बात यह है कि अब तक यह नहीं स्पष्ट हो पा रहा है कि मार्गदर्शन कब तक प्राप्त हो जाएगा. ऐसे में उनके सामने भुखमरी की स्थिति है. महीनों के इंतजार के बाद भी बात नहीं बनी  ऐसे में अब धरना प्रदर्शन के साथ-साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करते हुए अपनी मांगे पूरी करने का अनुरोध किया जाएगा.

कई वर्षों से भटक रहे हैं अनुकंपा आश्रित : 

डुमरांव अनुमंडल के रेहियां गांव निवासी यशवंत सिंह ने बताया है कि उनके पिताजी की मृत्यु हो जाने के बाद उनके स्थान पर अनुकंपा आधारित नौकरी प्राप्त करने के लिए वह कई वर्षों से चक्कर काट रहे हैं. केवल वही नहीं बल्कि कोई ऐसी अनुकंपा आश्रित हैं. जो वर्षों से विभाग के चक्कर लगा रहे हैं. कोई आठ साल, कोई दस साल तो कोई उससे भी ज्यादा समय से नियुक्ति के लिए परेशान है. लेकिन उसका हक नहीं मिला है. ऐसे में उप विकास आयुक्त के द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद एक उम्मीद जगी थी लेकिन वह उम्मीद भी धूमिल होती दिखाई दे रही है.

डीडीसी ने कहा - मार्गदर्शन मिलने के अगले ही कर दूंगा नियुक्त :
अनुकंपा आश्रित शिक्षकों के धरना प्रदर्शन के बाद इस मामले को लेकर जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के निर्देश पर सभी अनुकंपा अस्तित्व की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु की गई. डीएम ने कहा था कि जितने भी अनुकंपा आश्रित हैं सब की नियुक्ति हो जानी चाहिए. ऐसे में पूर्व से लंबित 94 लोगों की नियुक्तियों के स्थान पर यह संख्या बढ़ कर 117 हो गई. लेकिन नियुक्तियों के लिए शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन की आवश्यकता थी. ऐसे में राज्य मुख्यालय में पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा गया है. जैसे ही मार्गदर्शन आता है उसके अगले ही दिन बैठक बुलाकर अनुकंपा अस्तित्व की नियुक्ति कर दी जाएगी.
डॉ महेंद्र पाल
उप विकास आयुक्त

वीडियो : 









Post a Comment

0 Comments