वीडियो : नया बाजार आश्रम में मना अन्नकूट महोत्सव, भगवान को अर्पित किए गए 56 भोग ..

बताया कि देवराज इंद्र के दंभ को तोड़ने के लिए ही साक्षात नारायण को प्रकट होना पड़ा था. तब भगवान को 56 प्रकार के भोग चढ़ाए गए थे. चूंकि इतनी अधिक संख्या में खाद्य पदार्थों का निर्माण करना किसी एक के वश का नहीं था. इसलिए हर गोपी के घर से एक-एक व्यंजन बनाकर भगवान को चढ़ाया गया था. 






- सुबह से ही भजन की मधुर ध्वनियों से गूंजता रहा इलाका
- कार्यक्रम में शामिल हुए जिले के कई मानिंद लोग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर के नया बाजार स्थित श्रीसीताराम विवाह आश्रम में मंगलवार को पूरे धूम-धाम के साथ अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया. जिसके तहत आश्रम के अंदर मौजूद श्रीराम-जानकी मंदिर में भगवान को 56 प्रकार के भोग चढ़ाए गए. इस मौके पर नेहनिधि श्रीमन नारायण दास भक्तमाली मामाजी महाराज के भतीजे तथा राम कथा वाचक आचार्य श्याम चरण दास, राम कथा वाचक रणधीर ओझा, सदर विधायक संजय कुमार तिवारी तथा डुमरांव महाराज शिवांग विजय सिंह, रेडक्रॉस सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी, पूर्व जिप सदस्य मनोज पांडेय, नंदू पांडेय, व्यवसायी प्रमोद पांडेय, भाजपा की पूर्व जिला अध्यक्ष माधुरी कुंवर, अधिवक्ता श्यामा श्री, झब्बू राय, ओम जी समेत हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान का प्रसाद ग्रहण किया साथ ही आश्रम के परिकरों ने श्रद्धालुओं की सेवा भी की.

प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जानेवाले इस उत्सव के दौरान सुबह से ही भजन और कीर्तन जारी रहे. दोपहर में श्रीराम-जानकी का भव्य श्रृंगार किया गया. जिसके बाद भगवान को 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया तथा श्रीराम-जानकी की आरती उतारी गई. इस सारी प्रक्रिया के दौरान आश्रम के महंत राजाराम शरण दास महाराज स्वयं एक-एक गतिविधि में शामिल रहे. उन्होंने अपने हाथों से भगवान को भोग लगाने के बाद भगवान की आरती उतारी. मौके पर उन्होंने बताया कि देवराज इंद्र के दंभ को तोड़ने के लिए ही साक्षात नारायण को प्रकट होना पड़ा था. तब भगवान को 56 प्रकार के भोग चढ़ाए गए थे. चूंकि इतनी अधिक संख्या में खाद्य पदार्थों का निर्माण करना किसी एक के वश का नहीं था. इसलिए हर गोपी के घर से एक-एक व्यंजन बनाकर भगवान को चढ़ाया गया था. तभी से हर वर्ष यह उत्सव पूरे धूम-धाम से मनाने की परंपरा चली आ रही है.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments