वीडियो : जिले में खुला बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्कूल, बिहार का सबसे बड़ा कैम्पस, बच्चों के सम्पूर्ण विकास के सभी इंतज़ाम ..

ऐसा ब्रांड बक्सर को मिलना एक बहुत सराहनीय कार्य है जिससे यहां के बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण हो सकता है. उन्होंने बताया कि बिरला ओपन माइंड्स स्कूल पढ़ाई के साथ खेलकूद एवं अन्य कला के क्षेत्र में भी जाना जाता है. 





- कमजोर आर्थिक स्थिति वाले बच्चों के लिए छात्रवृति की व्यवस्था
- सिटी ऑफिस का हुआ शुभारंभ, नामांकन प्रारंभ


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले के बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्कूलकी शुरुआत की गई है. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नामांकन भी प्रारंभ हो गया है. वैष्णवी शैक्षणिक विकास ट्रस्ट के तहत बक्सर नगर में होटल वैष्णवी इन के समीप इसका सिटी ऑफिस खोला गया है. जहां बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्कूल से संबंधित तमाम जानकारियां भी मिलती हैं. 

इस संदर्भ में एक प्रेस वार्ता आयोजित कर जानकारी देते हुए मैनेजिंग डायरेक्टर अंकुर राय ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में यह स्कूल की उत्कृष्टता का प्रतीक है. जिले में भी शिक्षा के क्षेत्र में यह एक अग्रणी भूमिका निभायेगा. 3 दिसंबर, 2023 को सत्र 2024-25 के लिए प्री नर्सरी से ग्रेड 8 तक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस स्कूल में विश्वस्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही बिहार के सबसे बड़ा स्कूल कैम्पस में बेहतर शैक्षणिक माहौल के साथ ही तैराकी, घुड़सवारी के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की क्रिकेट अकादमी के माध्यम से प्रतिभाओं को निखारने की व्यस्था दी जा रही है.


इस मौके पर, वैष्णवी एजुकेशनल डेवलपमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन प्रदीप राय ने बताया कि यह सब कुछ महामारी के दौरान शुरू हुआ जब लोग घर वापस आने लगे थे. ऐसे में उन्होंने भी यह जानने की कोशिश की पलायन का कारण क्या था? उन्होंने पाया कि अधिकांश माता-पिता अच्छे स्कूल में उंची गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बेहतर स्कूल की तलाश में बाहर जा रहे थे. उस समय से स्कूल की नींव रखी गई और आज यह 11 एकड़ के हरित बगीचे के साथ बिहार का सबसे बड़ा कैंपस है. 

अभिभावकों को अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए सर्वोत्तम शैक्षिक संस्थान तलाश होती है और वह बिरला के 100 वर्षों के विरासत के साथ पूरी हो जाती है. ऐसा ब्रांड बक्सर को मिलना एक बहुत सराहनीय कार्य है जिससे यहां के बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण हो सकता है. उन्होंने बताया कि बिरला ओपन माइंड्स स्कूल पढ़ाई के साथ खेलकूद एवं अन्य कला के क्षेत्र में भी जाना जाता है. 

कमजोर आर्थिक स्थिति नहीं बनेगी पढ़ाई में बाधक : 

वैष्णवी एजुकेशनल डेवलपमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन  प्रदीप राय का उद्देश्य आर्थिक स्थिति से कमजोर वर्ग के बच्चों को भी एक अच्छी शिक्षा प्रदान करना है. इसी को देखते हुए उन्होंने वैष्णवी एजुकेशनल डेवलपमेंट ट्रस्ट की तरफ से योग्य छात्रों के लिए छात्रवृति का प्रावधान किया है. छात्रवृत्ति कार्यक्रम वैष्णवी शैक्षणिक विकास ट्रस्ट की ओर से प्रदान किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करती हैं व्यवस्थाएं : 

मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि विश्व-स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ यह स्कूल एक अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ उपलब्ध है. नवीनतम सुविधाएं शिक्षा के लिए एक आधुनिक और सुखद वातावरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं. हमारी कटिंग-एज सुविधाएँ सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए तैयार की गई हैं. अनुभवी और योग्य शिक्षक हैं. ज्यादातर शिक्षकों को देश के विभिन्न स्थानों से भर्ती किया जाता है.


इसके अतिरिक्त एसी क्लासरूम छात्रों को उनके अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक शांत अनुभव प्रदान करते हैं और साथ ही बेहतर परिवहन की सुविधा भी, ताकि छात्र जब घर वापस हों, उनकी ऊर्जा कम न हो. स्मार्ट क्लासेज बच्चों को तेजी से सीखने और उनके ज्ञान को बनाए रखने में मदद करती है क्योंकि विजुवल मेमोरी का अधिक प्रभाव होता है और साथ ही यह संवादात्मक भी है.

प्रायोगिक ज्ञान बढाने के भी संसाधन :

बेहतरीन लैब, प्रायोगिक ज्ञान प्रदान करने और सूचनाओं की दुनिया खोलने के लिए, सैद्धांतिक बातों को वास्तविकता के धरातल पर जांच के लिए अद्वितीय रोबोटिक्स लैब, विज्ञान लेब, कंप्यूटर लैब कोडिंग क्लासेस और भाषा क्लासेस, विशेष अंग्रेजी भाषा लैब और एटीएल लैब शामिल हैं. 

सांस्कृतिक व रचनात्मक विकास :

नाट्य और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए ऑडिटोरियम, छात्रों के लिए भरपूर लाइब्रेरी, ताकि वे किताबों को अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में चुनें. यह पढ़ाई बहुत मदद करती है और उन्हें उनके आरंभिक चरण में एक मजबूत शब्दावली बनाने में भी सहायता करती है.

रचनात्मक कक्षा जैसे नवाचारी कक्षाएं, कला कक्षाएं जैसे नवाचारी केंद्र/ गतिविधि क्षेत्र जैसे संगीत, नृत्य आदि का भी संचालन होता है.

गुणवत्तापूर्ण भोजन की व्यवस्था :

इतना ही नहीं स्कूल का कैफेटेरिया छात्रों के भोजन को समृद्ध और स्वास्थ्यपूर्ण मेनू प्रदान करता है ताकि उनकी रसोई की पसंद को संतुष्ट किया जा सके.

सुरक्षा के बेहतर इंतजाम :

सुरक्षा की बात करें तो हमारे छात्रों की सुरक्षा महत्त्वपूर्ण है, और हमारे कैंपस का नियमित निगरानी  के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो कि उच्च गति वाली वाई-फाई के साथ कनेक्ट हैं.

ओलंपियन व क्रिकेटर बनने का भी अवसर :

छात्रों के लिए जो खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं और जीवन में ओलंपिक में भाग लेने के सपने देखते हैं, उनके लिए स्विमिंग पूल है. साथ ही स्विमिंग कोच तैयार हैं जो छात्रों को मार्गदर्शन देंगे. घुड़सवारी की भी व्यवस्था है.

क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, स्केटिंग या बॉक्सिंग आदि के लिए भी व्यवस्थाएं और अनुभवी शिक्षक मौजूद हैं.

यह स्कूल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा के क्रिकिंगडम के साथ साझेदारी रखता है जो कि बच्चों में  क्रिकेटर बनने की क्षमता पैदा करता है. जिसके लिए  शीर्ष-गुणवत्ता के कोचिंग और सुविधाएं दी जाती हैं.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments