वीडियो : जिले के 114 सिपाही बनेंगे एएसआई, परीक्षा सम्पन्न, अब लेंगे फायरिंग का प्रशिक्षण ..

परीक्षा में सफल होने के बाद पीटीसी जवान एएसआई बनेंगे. परीक्षा में सफल होने के बाद पीटीसी जवान एएसआई के रूप में विभिन्न थानों में तैनात किए जा सकेंगे. प्रभारी एसपी ने बताया की छह महीने का प्रशिक्षण इन जवानों को दिया गया है.






- बिहार पुलिस अकादमी के द्वारा आयोजित थी परीक्षा
- भारतीय दंड विधान की धाराओं का भी दिया गया है ज्ञान

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर :  जिले के 114 बिहार पुलिस के सिपाही अब एएसआई बनेंगे. 6 माह के प्रशिक्षण के पश्चात 11 और 12 जनवरी को उनकी लिखित परीक्षा महदह स्थित पुलिस केंद्र में आयोजित की गई. बिहार पुलिस अकादमी के द्वारा एकीकृत परीक्षा पूरे राज्य में संपन्न कराई गई. जिले में भी परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में सघन निगरानी के बीच संपन्न हुई. परीक्षा में सभी परीक्षार्थी सफल हुए. सफल सभी परीक्षार्थियों को 15 से 17 जनवरी के बीच डिहरी स्थित बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस - 2 के कमांडेंट लिपि सिंह के निर्देशन में फायरिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

प्रभारी एसपी अशफाक अंसारी ने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत बक्सर जिला बल के ही सभी सिपाहियों की दो दिवसीय लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. इस परीक्षा में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था. इसके अलावा पूरी परीक्षा प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई गई. बिहार पुलिस अकादमी के द्वारा पर्यवेक्षक के रूप में सुदामा राम को प्रतिनियुक्ति किया गया था इसके साथ ही वह स्वयं सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित परीक्षा की निगरानी करते रहे. 

इस परीक्षा में सफल होने के बाद पीटीसी जवान एएसआई बनेंगे. परीक्षा में सफल होने के बाद पीटीसी जवान एएसआई के रूप में विभिन्न थानों में तैनात किए जा सकेंगे. प्रभारी एसपी ने बताया की छह महीने का प्रशिक्षण इन जवानों को दिया गया है. इसके बाद उनकी परीक्षा हुई है. प्रशिक्षण के दौरान उन्हें विभिन्न कानूनी प्रावधानों और भारतीय दंड संहिता की जानकारी दी गई है. परीक्षा में सफल होने के बाद इन्हें थाना में तैनात किया जाएगा. छोटे स्तर के साधारण प्रकृति के मुकदमों का अनुसंधान वह कर सकेंगे. इन सिपाहियों के एएसआई बनने से थाना में पुलिस पदाधिकारियों की कमी दूर हो सकेगी.

वीडियो : 











Post a Comment

0 Comments