अपनी बुनियादी मांगों को लेकर जन वितरण प्रणाली दुकानदारों ने किया समाहरणालय के समक्ष प्रदर्शन ..

सभी पीडीएस दुकानदारों को महीना भर मेहनत करने के बाद भी महीने का 5 से 6 हज़ार रुपये ही मिल पाते हैं. जिससे परिवार की भरण-पोषण करना काफी मुश्किल है. ऐसे में सरकार को चाहिए कि पीडीएस दुकानदारों की मानदेय तय करें तथा कमीशन में बढ़ोतरी करें. 






- राशन वितरण कमीशन बढ़ाने की मांग
- साप्ताहिक छुट्टी और उम्र सीमा समाप्त करने की गुजारिश

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में बक्सर जिले भर के पीडीएस दुकानदारों ने समाहरणालय के मुख्य द्वार के सामने जमकर प्रदर्शन किया. इसके पूर्व उन्होंने जिला मुख्यालय के होमगार्ड कार्यालय के समीप स्थित धरना स्थल से पदयात्रा निकाली जिसका नेतृत्व फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष श्री कृष्णा चौबे ने किया. 

प्रदर्शन कर रहे पीडीएस दुकानदारों का साफ-साफ कहना है कि सरकार के द्वारा  बिहार भर में सभी पीडीएस दुकानदारों के प्रतिष्ठानों पर पारदर्शिता लाने को लेकर के पॉस मशीन से खाद्यान्न वितरण की प्रक्रिया चार सालों से सुनिश्चित कर दी गई है. लेकिन सरकार के द्वारा पीडीएस दुकानदारों के हित में उनके परिवारों की भरण पोषण करने के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. पीडीएस दुकानदारों का साफ-साफ कहना था कि 90 रुपया प्रति क्विंटल सरकार से मुफ्त में खाद्यान्न वितरण के लिए कमीशन दिया जाता है. औसतन सभी पीडीएस दुकानदारों को खाद्यान्न का आवंटन 50 से 60 क्विंटल है. ऐसे में सभी पीडीएस दुकानदारों को महीना भर मेहनत करने के बाद भी महीने का 5 से 6 हज़ार रुपये ही मिल पाते हैं. जिससे परिवार की भरण-पोषण करना काफी मुश्किल है. ऐसे में सरकार को चाहिए कि पीडीएस दुकानदारों की मानदेय तय करें तथा कमीशन में बढ़ोतरी करें. 

उन्होंने कहा कि सरकार पीडीएस दुकानदारों से मुफ्त में केवल खाद्यान्न वितरण करा रही है.  पीडीएस दुकान चलाने में एक महीना का कम से कम तीन लोगों की जरूरत होती है, जिसमें एक खाद्यान्न को तौलने वाला, दूसरा ऑपरेट करने वाला साथ ही मकान का किराया भी लगता है. ऐसे में पीडीएस दुकानदारों की मजदूरी भी नहीं निकल पा रही है. पीडीएस दुकानदारों ने इस इन सब मांगों के अतिरिक्त कई अन्य मांग भी सरकार के समक्ष रखी है. जिनमें साप्ताहिक छुट्टी और उम्र सीमा समाप्त करने जैसी मांगे भी शामिल हैं.

पीडीएस दुकानदारों ने कहा कि अगर सरकार इस पर ध्यान नहीं देती है तो आने वाले चुनाव में सरकार की चूल-हिलाकर रख दी जाएगी. प्रदर्शन के बाद पीडीएस दुकानदारों ने डीएम को एक मांग पत्र सौंपा. साथ ही कहा कि जब तक से हमारी मांगों पर सरकार विचार नहीं करती है तब तक यह राष्ट्रव्यापी हड़ताल जारी रहेगी.










Post a Comment

0 Comments