सुधार की राह पर शिक्षा विभाग, 48 हज़ार बच्चों को बांटे गए बैग, पेन, पेंसिल, अब बोरा बिछा कर बैठना भी बंद ..

इसके साथ ही इस बार पुस्तकों का वितरण भी ससमय कर लेने का आदेश दिया गया है. साथ ही सभी कक्षाओं में बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर भी लगाए जा रहे हैं. जिससे बोरा संस्कृति से मुक्ति मिलेगी. 

















- अपर मुख्य सचिव के के पाठक के निर्देश पर हो रहा वितरण 
- अबकी बार समय से मिलेंगी किताबें, बेंच-डेस्क लगाने का भी कार्य तेजी से जारी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने शिक्षा में सुधार के लिए कई प्रयास शुरू किए हैं इसी के तहत जहां अब तक विभाग विभिन्न कक्षाओं के बच्चों को पुस्तकें उपलब्ध कराती रही है, वहीं अब  कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को स्कूल बैग, औजार बॉक्स, कॉपी, पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, कार्बन और ड्राइंग बुक आदि उपलब्ध कराया जा रहा है. पूरी सामग्री की एक किट है, जिसका नाम है 'एफएलएन किट'. किट का वितरण 15 मार्च 2024 तक पूरा करा लेना है. बक्सर में भी 52,286 बच्चों को चिन्हित किया गया था जिनमें 47,723 बच्चों को बैग बांटा जा चुका है. वितरण अब भी जारी है. इसके साथ ही इस बार पुस्तकों का वितरण भी ससमय कर लेने का आदेश दिया गया है. साथ ही सभी कक्षाओं में बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर भी लगाए जा रहे हैं. जिससे बोरा संस्कृति से मुक्ति मिलेगी. 


15 अप्रैल तक पुस्तकों का वितरण : 

अपर मुख्य सचिव ने डीएम को भेजे पत्र में कहा है कि गत वर्ष स्कूली बच्चों के बीच पुस्तक वितरण में काफी विलंब हुआ था. सितंबर 23 तक वितरण होता रहा था, पर इस बार ऐसी नौबत नही आनी चाहिए. उन्होंने समय पर पुस्तकों का वितरण सुनिश्चित कराने को कहा है. 

15 अप्रैल तक वितरित हो जाएंगी पुस्तकें : 

विभाग ने एक अप्रैल 24 से पुस्तकों का वितरण शुरू कराकर 15 अप्रैल 24 तक खत्म करने का निर्णय लिया है. इस काम को बिहार राज्य टेक्स्ट बुक पब्लिशिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, पटना द्वारा किया जाएगा. उक्त संस्था द्वारा पुस्तकों की छपाई पूरी कर जिलों में भेजना शुरु कर दिया गया है. इन पुस्तकों का वितरण एक अप्रैल से शुरु कराने की बात कही गई है.

अब फर्श पर नहीं बैठेंगे बच्चे, जल्द मिलेंगे बेंच-डेस्क:

एसीएस ने विभाग के उस निर्णय से भी सभी डीएम को अवगत कराया है, जिसके तहत एक अप्रैल 24 से बच्चों को फर्श पर नहीं बैठने का निर्णय लिया गया है. इस मद में विभाग द्वारा सभी जिलों को 700 करोड़ रुपये का आवंटन दिया गया है. वेंडरों को फर्नीचर उपलब्ध कराने के लिए अधिकृत किया जा चुका है. डीएम को ध्यान रखने को कहा गया है कि फर्नीचर गुणवत्ता वाला हो और इसकी आपूर्ति हर हाल में 15 मार्च 2024 से पहले हो जाए. यानी स्कूलों तक 28 फरवरी 2024 तक फर्नीचर पहुंच जाए. ताकि 15 मार्च तक विपत्र कोषागार में जमा कर राशि की निकासी की जा सके, अन्यथा यह राशि लैप्स कर जायेगी और बच्चे फर्नीचर की सुविधा से वंचित हो जाएंगे.

कहते हैं अधिकारी :
विभाग के आदेश के बाद कक्षा एक से लेकर तीन तक के बच्चों के बीच एफएलएन किट बांटा जा रहा है. निर्धारित समय अवधि से पूर्व ही सभी विद्यालयों में बेंच डेस्क भी लगा दिए जाएंगे.
अनिल कुमार द्विवेदी
जिला शिक्षा पदाधिकारी










Post a Comment

0 Comments