केंद्रीय मंत्री ने की पहल, थर्मल पावर प्लांट के प्रभावित 750 परिवारों को मिलेंगे लाखों रुपये ..

जिनके परिवार से किसी सदस्य को रोजगार नहीं मिला है उन्हें कम से कम 750 दिन, कुछेक भूमिहीन प्रभावित किसानों को 1 हजार दिन न्यूनतम मजदूरी के अनुसार भुगतान किया जाए इस प्रकार से प्रत्येक परिवार को तकरीबन तीन लाख रुपये मिलने की उम्मीद है. 










- केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने चौसा थर्मल पावर प्लांट की प्रगति को लेकर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
- एसजेवीएनएल के सीईओ सहित एलएनटी व हाइट्स आदि के अधिकारी रहे मौजूद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बुधवार को चौसा पावर प्लांट के कार्य प्रगति किसानों की समस्या एवं अन्य गतिविधियों को लेकर जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक संबंधित विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में सांसद सह केंद्रीय मंत्री ने कंपनी के अधिकारियों को यह निर्देशित किया थर्मल पावर प्लांट के प्रभावित इलाकों के उन किसानों जिनके परिवार से किसी सदस्य को रोजगार नहीं मिला है उन्हें कम से कम 750 दिन, कुछेक भूमिहीन प्रभावित किसानों को 1 हजार दिन न्यूनतम मजदूरी के अनुसार भुगतान किया जाए इस प्रकार से प्रत्येक परिवार को तकरीबन तीन लाख रुपये मिलने की उम्मीद है. 2 मार्च को केंद्रीय मंत्री श्री चौबे समाहरणालय में किसानों को मुआवजा की राशि वितरित करेंगे. 

बैठक में मुख्य रूप से किसानों की समस्या, रेल व वाटर कॉरिडोर, चौसा आदि क्षेत्र में विकास पर चर्चा हुई. केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को नियमानुसार मुआवजे की राशि यथाशीघ्र करने की व्यवस्था की जाए.


बैठक में एसजेवीएनएल और जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित किसानों को किसान प्रमाण पत्र जारी करने पर भी सहमति बनी है. ताकि भविष्य में उन्हें किसी भी तरह की परेशानी ना हो. उन्हें कहीं भटकना न पड़े. 

चौसा पावर प्लांट के आसपास के क्षेत्र में स्थित स्कूलों में खासकर मध्य एवं हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास आदि बनने पर भी चर्चा हुई. साथ ही सामुदायिक विकास पर भी जोर दिया गया. जिसके तहत खेल मैदान, ओपन जिम आदि निर्माण को चर्चा की गई. स्कूलों में फर्नीचर आदि की व्यवस्था सामुदायिक स्तर पर करने को निर्देशित किया गया. स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अत्याधुनिक मशीन उपलब्ध कराने पर भी चर्चा हुई. महादेव घाट पर शवदाह गृह के निर्माण आदि को लेकर निर्देशित किया गया.
















Post a Comment

0 Comments