महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती पर पर प्रभात फेरी निकाल वेदों की ओर लौटने का दिया संदेश ..

बक्सर को गुंजायमान करते हुए जनता को  महर्षि दयानंद सरस्वती जी के सामाजिक कल्याण संबंधी विचारों यथा - नारी शिक्षा, वेद ही  शिक्षा का आधार है, प्रदूषण मुक्त नदियां, अज्ञानता एवं अधर्म का नाश, ज्ञान और धर्म की स्थापना, वेदों की महता तथा वेदों की ओर लौटो का संदेश दिया. 







- डी ए वी स्कूल,बक्सर द्वारा निकाली गई भव्य शोभा यात्रा सह प्रभात फेरी 
- नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए निकली प्रभात फेरी, बच्चों ने लोगों को दिए जागरूकता संदेश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : डी ए वी स्कूल, बक्सर के तत्वाधान में महर्षि दयानंद सरस्वती के 200 वें जन्मोत्सव समारोह के उपलक्ष्य में नगर भर में प्रभातफेरी सह शोभा यात्रा एवं जन चेतना जागरण रैली का आयोजन किया गया. रैली में विद्यालय के विभिन्न वर्गों के बालक एवं बालिकाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा महर्षि दयानंद सरस्वती के विचारों को अपनाकर जीवन को उज्जवल बनाने का संदेश दिया.

इस शोभा यात्रा का प्रारंभ डी ए वी स्टेशन रोड  बक्सर से प्रातः 7:30 बजे किया गया. जो कि नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुनः 10:00 बजे पूर्वाहन में डी ए वी स्टेशन रोड,बक्सर  पर आकर समाप्त हुई.

शोभा यात्रा के दौरान डीएवी के नौनिहालों ने विभिन्न प्रकार से सामाजिक चेतना को जागृत करने वाले नारों से बक्सर को गुंजायमान करते हुए जनता को  महर्षि दयानंद सरस्वती जी के सामाजिक कल्याण संबंधी विचारों यथा - नारी शिक्षा, वेद ही  शिक्षा का आधार है, प्रदूषण मुक्त नदियां, अज्ञानता एवं अधर्म का नाश, ज्ञान और धर्म की स्थापना, वेदों की महता तथा वेदों की ओर लौटो का संदेश दिया. 

महर्षि दयानंद सरस्वती, मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, योगीराज श्री कृष्ण, महात्मा हंसराज, स्वामी विरजानंद, स्वामी श्रद्धानंद के जयकारों से उनके शिक्षा एवं समाज के प्रति योगदान को नमन किया. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, अज्ञानता हटाओ गरीबी मिटाओ, बाल विवाह प्रतिबंधित हो, सभी भारतीय भाई-भाई, वेदों की ओर लौट चलो, वैदिक धर्म की जय, गौ माता की रक्षा हो, गंगा माता प्रदूषण मुक्त हो, धर्म की जय हो अधर्म का नाश हो, मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की जय,योगिराज श्री कृष्ण की जय वेद की ज्योति जलती रहेगी आदि नारे प्रमुख थे.

शोभा यात्रा में बक्सर नगर की जनता, व्यापारी वर्ग, बुद्धिजीवी, पत्रकार एवं शिक्षाविदों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ. नगर के कई स्थानों पर जैसे पंचमुखी हनुमान मंदिर (नव बिहार टाइम्स), सत्यदेव गंज (सत्यदेव मिल), यमुना चौक (रोटरी क्लब,बक्सर), डॉल्फिन इलेक्ट्रिक (प्रदुम्न जी का हाता), मठिया मोहल्ला मोड़ (गुड्डू किराना), गद्दा घर, कॉलेज गेट, ज्योति चौक ( गणेश स्टेशनर्स) आदि स्थानों पर आयोजकों द्वारा बच्चों को फल, मिठाइयां, बिस्कुट, शरबत, पानी एवं चाय की समुचित व्यवस्था की गई थी.

उपरोक्त विषय के संबंध में विद्यालय प्रधान सह क्षेत्रीय निदेशक श्री वी आनंद जी का कहना है कि हम सभी लोगों को आज महर्षि दयानंद सरस्वती जी के आदर्शों का पालन करते हुए अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए. आज बक्सर की जनता को चाहिए कि महर्षि दयानंद सरस्वती जी के त्याग, तपस्या और आदर्शों को आत्मसात कर करें.

आज बक्सर की जनता, जिला के सभी व्यापारी वर्ग, बुद्धिजीवियों, पत्रकारों, मीडियाकर्मियों, शिक्षाविदों विद्यलाय के शिक्षक- शिक्षिकाओं और कर्मियों ने जिस प्रकार से इस शोभा यात्रा को सफल बनाने में सहयोग किया है. उसके लिए विद्यालय प्रधान सह क्षेत्रीय निदेशक श्री वी आनंद जी ने उन्हें कोटि कोटि हार्दिक धन्यवाद दिया और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया. साथ ही भविष्य में भी उनके निरंतर सहयोग की अपेक्षा की है.




















Post a Comment

0 Comments