अवैध तरीके से दो हजार के नोट बदलने वाले गिरोह का खुलासा, बक्सर निवासी व्यक्ति समेत चौदह गिरफ्तार ..

बताया कि वह 9 महीने से इस धंधे में लगे हुए हैं. यहां 25 से 50 फीसदी कमीशन पर पुराने नोट बदले जा रहे थे. यह गिरोह पश्चिम बंगाल, ओडिशा और हरियाणा में सक्रिय था. पूछताछ में बड़ा खुलासा यह हुआ है कि यहां पर नौ करोड़ रुपये के 2 हजार के पुराने नोट बदले जाने थे.













- 9.7 लाख रुपये के पुराने 2 हजार के नोट बरामद, 9 करोड़ बदलने की थी योजना
- गुप्त सूचना के आधार पर हुई कार्रवाई आइटी, इओयू तथा एटीएस कर रही पूछताछ


बक्सर टॉप न्यूज़, बुक्सर : राजधानी पटना में गुरुवार को 2 हजार रुपये के पुराने नोट बदलने के बड़े कारोबार का खुलासा हुआ है. लखनऊ आर्मी इंटेलिजेंस की टीम और स्थानीय पुलिस ने पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के पास पाटलिपुत्र हेरिटेज अपार्टमेंट के फ्लैट 208 पर छापा मारा. यहां से 9.74 लाख रुपये के 2 हजार के पुराने नोट बरामद हुए हैं. फ्लैट से 14 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पकड़े गए लोगों में बक्सर निवासी एक व्यक्ति भी शामिल है पुलिस का कहना है कि पकड़े गए अभियुक्तों से इओयू, एटीएस की टीम इनसे पूछताछ कर रही है पूछताछ के बाद अन्य जानकारियां भी दी जाएंगी.
आरोपियों के पास से 2 कार और 14 मोबाइल फोन भी जब्त किये गए हैं. इस कारोबार में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारियों के शामिल होने की बात कही जा रही है. 

हिरासत में लिए गए बक्सर जिले के निवासी वाले धीरेंद्र कुमार पाठक ने बताया कि वह 9 महीने से इस धंधे में लगे हुए हैं. यहां 25 से 50 फीसदी कमीशन पर पुराने नोट बदले जा रहे थे. यह गिरोह पश्चिम बंगाल, ओडिशा और हरियाणा में सक्रिय था. पूछताछ में बड़ा खुलासा यह हुआ है कि यहां पर नौ करोड़ रुपये के 2 हजार के पुराने नोट बदले जाने थे. हालांकि, इसके पहले ही छापा पड़ गया. हिरासत में लिए गए परवीन ने बताया की ये रुपये तारनपुर पटना के रहने वाले विपिन और सोनू नाम के व्यक्तियों का है. पुलिस उनकी भी तलाश कर रही है.

दरअसल लखनऊ आर्मी इंटेलिजेंस की टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के पास पाटलिपुत्रा हेरिटेज अपार्टमेंट में कुछ लोग दो हजार के नोट को बदलने का कारोबार कर रहे हैं. इसके बाद टीम ने रूपसपुर थाना के साथ संयुक्त रूप से अपार्टमेंट में छापेमारी की. इस दौरान एक कमरे से दो हजार के पुराने नोट के छह बंडल मिले. प्रारंभिक पूछताछ में यह बात सामने आई है कि आरोपितों ने 9 करोड़ रुपये की डीलिंग की थी. ये 2 हजार रुपए के पुराने नोट थे, जिसे बदला जाना था. इसके पहले ही छापा पड़ गया.

कहते हैं थानाध्यक्ष :
गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की गई है. फिलहाल पकड़े गए अभियुक्त से पूछताछ जारी है. एटीएस, आइटी तथा इओयू की टीम पूछताछ कर रही है. पूछताछ खत्म हो जाने के बाद वरीय अधिकारियों के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी.
रणविजय कुमार
थानाध्यक्ष, रूपसपुर, पटना

यहां बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 19 मई को 2000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 30 सितंबर तक ऐसे नोट बैंकों में बदलने या अकाउंट में जमा करने को कहा था. हालांकि बाद में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने तारीख 7 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा थी.










Post a Comment

0 Comments