वीडियो : पटना में भीषण अग्निकांड के बाद बक्सर में प्रशासन अलर्ट, दर्जनों होटल और लॉज संचालकों को भेजा गया नोटिस, मचा हड़कम्प ..

मात्र 3-4 ही मानक के अनरूप संचालित हो रहे है. जबकि दर्जनों लॉज व होटल मनमाने ढंग से संचालित किए जा रहे है. जिनको नोटिस भेजकर त्वरित मानक पूरा करने का निर्देश दिया गया है. 








-मानकों के अनुरूप संचालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई 
-अग्निशमन की व्यवस्था नहीं होने पर दर्ज होगी प्राथमिकी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : पटना के पाल होटल में हुए भीषण अग्निकांड के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी भी सतर्क ही गए हैं. वरीय अधिकारियो के निर्देश पर होटलों और लॉज की जांच करने पहुंचे फायर ब्रिगेड अधिकारी भी तब हैरान रह गए जब दर्जनों होटल और लॉज में से मात्र तीन से चार ही मानक के अनुरूप अनापत्ति प्रमाण पत्र लेकर संचालन करते पाए गए. जबकि केवल बक्सर नगर परिषद क्षेत्र में ही दर्जनों होटल और लॉज बिना अग्निशमन मानकों के धड़ल्ले से चल रहे हैं. कई तो संकीर्ण गलियों में भी संचालित हैं. हालांकि अब जिला प्रशासन के अधिकारी उनकी सूची तैयार कर कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गए है.

अग्निशमन के लिए जो मानक बनाए गए हैं उनके मुताबिक होटलों, अस्पतालों तथा अन्य सार्वजनिक भवनों में सभी तलों को मिलाकर 500 वर्ग मीटर का क्षेत्रफल होने पर अग्निशमन के लिए स्थायी व्यवस्था करनी होगी, जिसमें सभी तलों पर स्प्रिंकलर फायर फाइटिंग पाइप, हीट डिटेकटर आदि की उपलब्धता होनी चाहिए इसके अतिरिक्त किचन में भी गैस बैंक हीट डिटेकटर तथा स्प्रिंकलर फायर फाइटिंग पाइप होनी चाहिए. हालांकि 500 वर्ग मीटर से कम क्षेत्रफल होने पर अग्निशमन के पोर्टेबल यंत्र भी रखे जा सकते हैं. ऐसा नहीं करने पर भारतीय दंड विधान की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराए जाने का प्रावधान है.

समय - समय पर होती है जांच प्रशासन अलर्ट : अनुमंडल पदाधिकारी 

पटना के पाल होटल में हुए भीषण अग्निकांड को लेकर सदर अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्र ने बताया कि, पटना के होटल में जो भीषण अग्निकांड हुआ है. वह हम सभी के लिए अलार्म है. लेकिन जिस तरह से वहां रेस्क्यू ऑपरेशन कर दर्जनों लोगों की जान बचाई गई वह भी सराहनीय है. बक्सर में समय- समय पर मॉकड्रिल, एवं फायर सेफ्टी की जांच पूर्व से ही होते आ रहा है .जिस तरह से बक्सर जिले में लगातार खेतों और खलिहानों में आगलगी की घटनाएं हो रही है. उसको लेकर हमलोग पहले से ही पूरी तरह से अलर्ट है. कोई घटना नहीं घटेगी यह तो नही कहा जा सकता है, लेकिन किसी भी घटना के बाद त्वरित सहायता पहुचाने को लेकर पूरी जिला प्रशासन की टीम अलर्ट है.

17 में से तीन-चार होटल ही मानक के अनुरूप : 

अग्निशमन पदाधिकारी सत्यदेव सिंह ने बताया कि, मैन पावर का काफी अभाव होने के बाद भी, कुल 17 होटलों की जांच की गई, जिसमे से मात्र 3-4 ही मानक के अनरूप संचालित हो रहे है. जबकि दर्जनों लॉज व होटल मनमाने ढंग से संचालित किए जा रहे है. जिनको नोटिस भेजकर त्वरित मानक पूरा करने का निर्देश दिया गया है. जो लोग भी नियमावली का उलंघन करेंगे उनके प्रतिष्ठानों को सील करने के लिए विभाग के वरीय अधिकारियो को पत्र लिखा जाएगा.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments