वीडियो : नगर में हर्षोल्लास के साथ किया जा रहा बजरंगबली का पूजन, अंबेडकर चौक पूजा समिति ने मनाया शताब्दी वर्ष ..

100 साल पूर्व बक्सर में प्लेग महामारी फैली हुई थी, जिसके बाद एक सिद्ध महात्मा ने यह बताया की महामारी को दूर करने का एकमात्र उपाय यह है कि बजरंगबली की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हुए नगर में शोभा यात्रा निकाली जाए.












- नगर के विभिन्न मोहल्ले के मंदिरों तथा अखाड़े में किया जा रहा बजरंगबली का पूजन
- पारंपरिक शस्त्रों के रूप में विद्यमान देवताओं के पूजन की भी परंपरा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर में महावीर झंडा के मौके पर जिला मुख्यालय के विभिन्न अखाड़ों में बजरंगबली की विधि विधान से पूजा की गई. बक्सर के स्टेशन रोड स्थित अंबेडकर चौक के समीप हनुमान जी के मंदिर शताब्दी वर्ष के मौके पर सर्वप्रथम भगवान की पूजा हुई तत्पश्चात पारंपरिक शस्त्रों का भी पूजन किया गया. इसके बाद सभी श्रद्धालु नगर भ्रमण के लिए रवाना हो गए. नगर भ्रमण के दौरान युवाओं ने लाठी और पारंपरिक शस्त्रों से करतब दिखाएं. नगर के अन्य अखाड़ों से भी कई झांकियां निकाली गई. 

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए आयोजकों ने बताया कि तकरीबन 100 साल पूर्व बक्सर में प्लेग महामारी फैली हुई थी, जिसके बाद एक सिद्ध महात्मा ने यह बताया की महामारी को दूर करने का एकमात्र उपाय यह है कि बजरंगबली की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हुए नगर में शोभा यात्रा निकाली जाए और इसी दिन सभी घरों में हनुमान जी का ध्वज बदला जाए ऐसा किए जाने पर महामारी दूर हो गई. तब से यह परंपरा बनी हुई है. श्रद्धालुओं ने यह भी कहा कि बजरंगबली अमर हैं और आज कलियुग में भी हम सबके बीच विद्यमान है.


पूजन के दौरान बिजली कंपनी ने सुबह 3 बजे से नगर में बिजली आपूर्ति बंद रखी गई जो रात 11 बजे बाधित रहने की आशंका है. बिजली उपभोक्ताओं में इस बात को लेकर रोष व्याप्त है.

पूजन के दौरान पुजारी पंडित रवींद्रनाथ शास्त्री, पूजा समिति के गुड्डन कुमार, राहुल कुमार, संतोष कुमार, सुशील मानसिंहका, पंकज मानसिंहका, विशाल तिवारी, सुप्रभात गुप्ता, शशि गुप्ता, चंद्र किशोर उर्फ गुड्डू जी, बजरंगी ठाकुर, छोटू सिंह, सिडडू मियां, संदीप जायसवाल, पिंटू जायसवाल, विकास मानसिंहका, संदीप अग्रवाल, गौतम कुमार, सुमित मानसिंहका, गौतम मानसिंहका, दीपक कुमार उर्फ मुन्ना जी, विजय कुमार समेत बजरंगबली के सैकड़ों भक्त मौजूद रहे. नगर के विभिन्न कार्यक्रमों में रेड क्रॉस सचिव डॉक्टर श्रवण कुमार तिवारी व्यवसायी विनय कुमार, अशोक सर्राफ, संजय सिंह राजनेता, ओम जी यादव, सौरभ तिवारी, सचिन राय, दिनेश जायसवाल, दौलत चंद गुप्ता, रवि राज समेत कई लोग मौजूद रहे.

वीडियो : 











Post a Comment

0 Comments