वीडियो : बक्सर-चौसा के बीच आग की लपटों से घिरा रेलवे ट्रैक, हावड़ा-दिल्ली मुख्य रेलमार्ग पर तीन घंटों तक परिचालन प्रभावित ..

अग्निशमन की टीम को फोन करते हुए रेलवे सुरक्षा बल तथा व रेल कर्मियों के द्वारा आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया गया. तुरंत ही दमकल कर्मी भी पहुंच गए. हालांकि, एक किलोमीटर के दायरे ने तीन अलग-अलग जगहों पर लगी आग को बुझाने में तकरीबन तीन घंटे का समय लग गया. 







-रेलवे सुरक्षा बल तथा अग्निशमन विभाग की तत्परता से टला बड़ा हादसा
-खेतों में पराली जलाने के कारण रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ फैली आग

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : दानापुर-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड के बक्सर और चौसा रेलवे स्टेशनों के बीच पवनी-करमपुर हाल्ट पर दिन में तकरीबन डेढ़ बजे रेलवे ट्रैक आग की लपटों से घिर गया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ खेतों और झाड़ियों में भीषण आग लग गई थी. इस घटना की सूचना मिलते ही तुरंत ही रेलवे प्रबंधन सतर्क हो गया और अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर अप तथा डाउन में आ रही ट्रेनों को रोक दिया गया. घटना के बाद आरपीएफ की टीम और दमकलकर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए तकरीबन तीन घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सका. इस दौरान हावड़ा-दिल्ली मुख्य मार्ग पर परिचालन तकरीबन तीन घंटों तक प्रभावित रहा. 

घटना के बाबत मिली जानकारी के मुताबिक दिन में तकरीबन 1:30 बजे पवनी-करमपुर हाल्ट के समीप खेतों में किसी ने डंठल में आग लगा दी. आग देखते ही देखते खेतों से होते हुए रेलवे ट्रैक के किनारे झाड़ियां तक पहुंच गई और झाड़ियां धूं-धूं कर जलने लगी. रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ आग की ऊंची लपटों को देखकर तुरंत ही रेलवे सुरक्षा बल की टीम को सूचना दी गई जिसके बाद दानापुर कंट्रोल के निर्देश पर अग्निशमन की टीम को फोन करते हुए रेलवे सुरक्षा बल तथा व रेल कर्मियों के द्वारा आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया गया. तुरंत ही दमकल कर्मी भी पहुंच गए. हालांकि, एक किलोमीटर के दायरे ने तीन अलग-अलग जगहों पर लगी आग को बुझाने में तकरीबन तीन घंटे का समय लग गया. 


अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर रोकी गई थी ट्रेनें :

रेलवे ट्रैक के आग से घिरे होने की सूचना पर दानापुर कंट्रोल के अधिकारियों के बीच भी हड़कम्प मच गया. अगलगी की घटना के बाद बक्सर में जहां अप दानापुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस को दिन के 1:54 बजे से 2:40 बजे तक रोका गया वहीं बरुना में मुंबई छत्रपति शिवाजी सुपरफास्ट एक्सप्रेस को दिन के 2:45 बजे से 2:47 बजे तक रोका गया. इसके साथ ही डाउन में चौसा रेलवे स्टेशन पर दिन में 3:57 से 4:38 तक लखनऊ सियालदह समर स्पेशल रुकी रही जबकि इसी रेलवे स्टेशन पर दिन में 4:14 से 4:29 तक डाउन सिकंदराबाद एक्सप्रेस को रोकना पड़ा. शाम तकरीबन साढ़े चार बजे से परिचालन सामान्य हो सका.

हाल ही में बिहिया के समीप भी लगी थी आग :

यहां बता दे कि बीते सोमवार को दानापुर-डीडीयू रेलखंड बिहिया के समीप भी झाड़ियों में आग लग गयी थी. जिसके कारण काफी देर तक अफरातफरी का माहौल कायम रहा. एहतियात के तौर पर कुछ ट्रेनों को रोका गया, लेकिन तुरंत ही आग पर काबू पा लिया गया था.

कहते हैं अधिकारी :
जैसे ही अगलगी की सूचना मिली मौके पर तुरंत ही अग्निशमन की टीम के साथ रेलवे सुरक्षा बल के जवान पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया गया. एक जगह आग बुझाने के बाद आग दूसरी जगह लग गई. लेकिन सभी के प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया.
दीपक कुमार
प्रभारी निरीक्षक,
रेलवे सुरक्षा बल, बक्सर

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments