स्वच्छता की आदत अपना कर पा सकते हैं मलेरिया पर विजय : डॉ दिलशाद

बताया गया कि घर को साफ रखें क्योंकि लगभग 6 लाख लोग पूरे विश्व में मलेरिया से मरते हैं. भारत का लक्ष्य है कि 2030 तक इसे खत्म किया जाए. इसके पश्चात डॉ दिलशाद द्वारा आर्ट वैक्सीन के बारे में बताया गया जो मलेरिया के लिए लगाई जाती है. 








-विश्व मलेरिया दिवस पर रोगियों को किया जागरूक ..
-हर साल लगभग 6 लाख लोग होते हैं मलेरिया के शिकार

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : विश्व मलेरिया दिवस पर साबित खिदमत हॉस्पिटल में निदेशक डॉक्टर दिलशाद आलम के द्वारा मरीजों के बीच एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया. उनको बताया गया कि घर को साफ रखें क्योंकि लगभग 6 लाख लोग पूरे विश्व में मलेरिया से मरते हैं. भारत का लक्ष्य है कि 2030 तक इसे खत्म किया जाए. इसके पश्चात डॉ दिलशाद द्वारा आर्ट वैक्सीन के बारे में बताया गया जो मलेरिया के लिए लगाई जाती है. 

उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम मलेरिया दिवस की शुरुआत अफ्रीका से हुई थी. उस वक्त यह मलारा के नाम से प्रचलित था. उसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसका नाम विश्व मलेरिया दिवस रखा. इसके उपलक्ष्य में 25 अप्रैल को पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है. 

डॉ दिलशाद के मुताबिक लगभग 20 से 30 लाख लोग भारत में हर साल मलेरिया से पीड़ित रहते हैं. जिसमें से 1000 लोग की मौत भी हो जाती है. इसके बचाव एवं रोकथाम के लिए डॉ दिलशाद ने लगभग सभी तथ्यों पर प्रकाश डाला. मौके पर अंजना देवी, इम्तियाज अंसारी, इंदिरा आवास की शबनम, अनीशा, आसमान, संजय, दुर्गावती, कमला, सनी, अर्जुन, सलीमुन, शाहरुख, प्रवीण नासिर हुसैन, साबित रोहतासवी मुर्शीद, मनोज सहित अन्य कई लोग मौजूद थे.






Post a Comment

0 Comments