आधी आबादी ने ली मतदान प्रतिशत बढ़ाने की शपथ, युवा शक्ति से भी आगे आने की अपील ..

बताया कि जिले का मतदान प्रतिशत मात्र 54 प्रतिशत है, जो बिहार राज्य के औसत मतदान प्रतिशत से बहुत ही कम है. इस जिला में महिलाओं की निर्वाचन में भागीदारी मात्र 51 प्रतिशत ही है, जो बहुत ही चिंताजनक है. 













- जिले के अलग-अलग इलाकों में चलाया जा रहा मतदाता जागरूकता अभियान
- जिला पदाधिकारी के निर्देश पर विभिन्न कार्यक्रमों का हो रहा आयोजन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला पदाधिकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल तथा अन्य पदाधिकारी के द्वारा जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान न सिर्फ आम लोगों के बीच बल्कि विद्यालयों में भी चलाया जा रहा है. जिसमें मतदान करने के लिए महिलाओं के द्वारा शपथ ग्रहण कार्यक्रम के साथ-साथ विद्यार्थियों और युवाओं के सहयोग से प्रभात फेरी और पौधरोपण आदि भी किया जा रहा है.

डीएम ने बताया कि जिले का मतदान प्रतिशत मात्र 54 प्रतिशत है, जो बिहार राज्य के औसत मतदान प्रतिशत से बहुत ही कम है. इस जिला में महिलाओं की निर्वाचन में भागीदारी मात्र 51 प्रतिशत ही है, जो बहुत ही चिंताजनक है. ऐसे में युवा मतदाताओं के साथ-साथ महिला मतदाताओं को भी आगे आने की जरूरत है.


साथ ही स्थानीय बी0एल0ओ0 को निर्देश दिया गया कि मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हे जागरूक करेंगे तथा ससमय मतदाता पर्ची वितरण करेंगे. जिनके पास मतदाता पहचान पत्र भूलवश नहीं भी हो तो भी अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंंस, राशन कार्ड इत्यादि को भी दिखाकर भी मतदान कर सकते है.

इस अभियान के तहत राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय बक्सर व मुरार उच्च विद्यालय के द्वारा विद्यार्थियों को मतदान की शपथ दिलाई गई एवं प्रभात फेरी निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया गया. राजपुर के नागपुर पंचायत के हकारपुर गांव तथा सिकठी पंचायत वे बिरना गांव सदर प्रखंड के दुल्लहपुर गांव के जीविका संगठन की महिलाओं के द्वारा शपथ ग्रहण एवं रैली का आयोजन किया गया. 




मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत राजपुर प्रखंड के विद्यालयों में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पौधारोपण किया गया. सोमवार को डीएम केसठ प्रखंड स्थित अनूसूचित जाति प्लस टू आवासीय विद्यालय रामपुर पहुंचे जहां  मतदान दिवस 01 जून 2024 को लोक सभा चुनाव 2024 में बढ चढकर मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया. स्वीप कार्यक्रम में प्रथम बार वोट देने योग्य मतदाताओं ने भी भाग लिया. जिलाधिकारी द्वारा सभी युवा मतदाता से अपना वोट का प्रयोग करने हेतु तथा अपने 10 साथियों को भी वोट डालने हेतु प्रेरित करने अपील किया गया.











Post a Comment

0 Comments