यह कैसा खेल? निर्दलीय प्रत्याशी का दलीय लोगों से मेल!

अधिकांश निर्दलीय प्रत्याशी जनता का मत पाने के लिए नहीं बल्कि किसी राजनीतिक दल की कृपा पाने के लिए मैदान में उतरे हुए हैं. यह चर्चा इसलिए शुरु हो गई क्योंकि कई ऐसे प्रत्याशी अपना नामांकन करने पहुंचे हुए थे जो स्वयं को निर्दलीय बता रहे थे, लेकिन उनके साथ कई राजनीतिक दलों के सक्रिय नेता और कार्यकर्ता नजर आ रहे थे.

 



DAQEQE.. ..E Q



बसपा प्रत्याशी अनिल कुमार 

-निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ समाहरणालय के आसपास नजर आए कई दलों के सक्रिय नेता
-राजनीतिक दलों के द्वारा जीत के लिए तिकड़म लगाए जाने की चर्चा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : लोकसभा निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद 7 मई से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. नामांकन की अंतिम तिथि 14 मई को एक दर्जन प्रत्याशियों ने नामांकन प्रपत्र दाखिल किया. इसके साथ ही कुल प्रत्याशियों की संख्या दो दर्जन से अधिक हो गई. लेकिन आखिरी तिथि को कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला जिसे देखने के बाद ऐसा प्रतीत हुआ कि अधिकांश निर्दलीय प्रत्याशी जनता का मत पाने के लिए नहीं बल्कि किसी राजनीतिक दल की कृपा पाने के लिए मैदान में उतरे हुए हैं. यह चर्चा इसलिए शुरु हो गई क्योंकि कई ऐसे प्रत्याशी अपना नामांकन करने पहुंचे हुए थे जो स्वयं को निर्दलीय बता रहे थे, लेकिन उनके साथ कई राजनीतिक दलों के सक्रिय नेता और कार्यकर्ता नजर आ रहे थे.

राजनीतिक मामलों के जानकार यह बताते हैं कि कई राजनीतिक दल ही डमी कैंडिडेट्स को मैदान में उतरते हैं और उनका अपने तरीके से इस्तेमाल करते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में बक्सर लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर प्रतीत हो रही है. ऐसे में अलग-अलग समीकरणों को ध्यान में रखते हुए राजनीतिक दलों ने अपने-अपने हिसाब से अपनी जीत पक्की करने के लिए तिकड़म लगाना शुरु कर दिया है. यह आशंका है कि इसी तरह के तिकड़म यहां भी इस्तेमाल किये जा रहे हो. 

सूचना जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अंतिम दिन बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अनिल कुमार के अतिरिक्त सभी निर्दलीय प्रत्याशियों ने ही नामांकन प्रपत्र दाखिल किया, जिनमें राजेंद्र गोंड़, सुनील कुमार दूबे, अजय कुमार सिंह, हेमलता, रिजवान खान, भगवान सिंह याद, ताफिर हुसैन, सूरज कुमार राम, अनिल कुमार सिंह, प्रमोद मिश्रा के साथ-साथ निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा के नाम के ही एक दूसरे प्रत्याशी ने भी नामांकन किया. यहां बता दें कि 15 मई से प्रपत्रों की जांच होगी और 17 मई तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है.




















Post a Comment

0 Comments