न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान पहले दिन 179 मामलों का निष्पादन ..

बताया कि यह लोक अदालत अगले दो दिनों तक आपके जिले में कार्य करेगी जिसमें उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि आप अपने क्षेत्र के बिजली से संबंधित सभी तरह के सुलानीय वाद को लेकर हमारे समझ आ सकते हैं. साथ ही इंश्योरेंस, बैंक ऋण, आदि के मामले को सुलह के आधार पर निष्पादन के लिए आप मोबाइल लोक अदालत के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. 

 




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141


- मोबाइल वैन दे रही लोक अदालत का संदेश 
- विभिन्न प्रखंडों में लोगों के द्वार पर पहुंच दिया जाएगा न्याय

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वाधान में न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत चलंत लोक अदालत का आयोजन कर विभिन्न प्रखंडों में पहुंचकर मामलों का निष्पादन किया जा रहा है. इसी क्रम में बक्सर नगर भवन में बुधवार को आयोजित चलंत लोक अदालत में कुल 179 मामलों का निष्पादन किया गया.  

दिनभर चले इस चलंत लोक अदालत ने दाखिल खारिज के 118 मामले, भू मापी वाद के तीन मामले, अग्नि कांड के 07 मामले एवं दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 107 के कुल 50 मामले, न्यायालय में लंबित आपराधिक  सुलहनीय वाद के एक सहित कुल 179 मामलों का निष्पादन समाचार लिखे जाने तक हो चुका था.

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए अवर न्यायाधीश सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार देवेश कुमार ने बताया कि देश भर की अदालतों में आज लाखों मामले लंबित हैं. इनका निराकरण जल्द से जल्द हो इसके लिए लोक अदालतों का आयोजन किया जाता है. इसी कड़ी में बक्सर जिले के चयनित स्थानों पर 26 जून से 28 जून 2024 तक मोबाइल लोक अदालत का आयोजन किया जाना है.

आम लोग अधिक से अधिक मोबाइल लोक अदालत में पहुंचकर विवादों का निपटारा करा सकें, इसके लिए एक मोबाइल वैन गांव-गांव दस्तक दे रही है. बक्सर में लोक अदालतों के जरिए विवादों का निपटारा किया जा रहा है. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार मंगलवार 26/04/2024 को बक्सर नगर भवन के बाद अब इटाढी, राजपुर और चौसा प्रखंड के सुलहनीय वादों का निष्पादन कराया जाएगा, जिससे लोग अपनी  बिजली, टेलीफोन, बैंक, इन्शुरनेंस आदि के वादों का निष्पादन मोबाइल लोक अदालत  के केंद्र पर आ कर करवा लें.

दिनांक 27/06/2024 को डुमरांव, चौगाई, केसठ और नावानगर प्रखण्ड के मामलों का निष्पादन नावानगर प्रखण्ड कार्यालय या प्रखंड संसाधन केंद्र पर किया जाएगा. वहीं दिनांक 28 जून 2024 को ब्रह्मपुर, चक्की और सिमरी प्रखंड के मामले का निष्पादन ब्रह्मपुर प्रखंड के सभागार कक्ष में किया जाएगा. लोक अदालत को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मोबाइल वैन लोगों को जागरुक करेगी. इसमें पीठासीन अधिकारी अथवा न्यायिक पदाधिकारी के रूप में पूर्व प्रधान न्यायाधीश (कुटुंब न्यायालय) बलराम सिंह, अधिवक्ता के रूप में रुकसाना बेगम और समाजसेवी के रूप में प्रभाकर मिश्र कार्य करेंगे. 

चलंत लोक अदालत के न्यायिक पदाधिकारी बलराम सिंह ने बताया कि यह लोक अदालत अगले दो दिनों तक आपके जिले में कार्य करेगी जिसमें उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि आप अपने क्षेत्र के बिजली से संबंधित सभी तरह के सुलानीय वाद को लेकर हमारे समझ आ सकते हैं. साथ ही इंश्योरेंस, बैंक ऋण, आदि के मामले को सुलह के आधार पर निष्पादन के लिए आप मोबाइल लोक अदालत के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. मौके पर कार्यालय कर्मी संजीव कुमार, सुनील कुमार,  पैनल अधिवक्ता मनोज कुमार श्रीवास्तव, पीएलवी सुंदरम कुमार, अविनाश श्रीवास्तव, मौजूद रहें.






Post a Comment

0 Comments