ठेकेदारों के विवाद में घसीटे जा रहे भवन निर्माण के अभियंता!

बताया कि मामला अधिकारी के भ्रष्टाचार का नहीं बल्कि ठेकेदारों के आपसी लड़ाई का है. कुछ ठेकेदार नियम विरुद्ध तरीके से कार्य करने को इच्छुक रहते हैं. लेकिन ऐसे लोगों की मनमानी विभाग में चल नहीं पाती ऐसे में वह दूसरे ठेकेदार को गलत बताने को तत्पर रहते हैं. संभवत: इसी तरह के मामले में कार्यपालक अभियंता को घसीटा जा रहा है. 




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141


- आपसी खुन्नस में छद्म नाम से डीएम से की शिकायत
- कार्यपालक अभियंता ने कहा - आरोप बेबुनियाद, शिकायतकर्ता फर्जी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : भवन निर्माण विभाग इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है, पिछले दिनों जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के पास किसी व्यक्ति ने एक शिकायत करते हुए यह कहा कि भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार सिंह के द्वारा शारदा देवी नामक एक ठेकेदार पर बहुत ही मेहरबानी की जा रही है. भवन निर्माण से जुड़े कार्यों के अतिरिक्त चुनाव के कार्यों में भी उसी पसंदीदा व्यक्ति को लगाया गया. इस बात की जांच डीएम ने डीडीसी को सौंप थी, जिसके बाद डीडीसी ने कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण की मांग की. जिस पर कार्यपालक अभियंता ने स्पष्ट रूप से यह कहा है कि इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है और तो और जो कथित शिकायतकर्ता हैं उसे नाम के कोई भी ठेकेदार भवन निर्माण विभाग से कभी भी जुड़े नहीं रहे हैं. ऐसे में यह पूरा मामला ही संदेहास्पद लग रहा है. साथ ही यह भी कहा कि जो भी कार्य हुए हैं वह विभागीय नियमों के आलोक में हुए हैं.

उधर, इस मामले में भवन निर्माण विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मामला अधिकारी के भ्रष्टाचार का नहीं बल्कि ठेकेदारों के आपसी लड़ाई का है. कुछ ठेकेदार नियम विरुद्ध तरीके से कार्य करने को इच्छुक रहते हैं. लेकिन ऐसे लोगों की मनमानी विभाग में चल नहीं पाती ऐसे में वह दूसरे ठेकेदार को गलत बताने को तत्पर रहते हैं. संभवत: इसी तरह के मामले में कार्यपालक अभियंता को घसीटा जा रहा है. जिस ठेकेदार शारदा देवी पर आरोप लग रहे हैं, वह दो दशकों से ज्यादा समय से भवन निर्माण विभाग से जुड़कर विभागीय नियमों का अनुपालन करते हुए गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय कार्य पूर्ण कराते हैं. इतना ही नहीं चुनाव तथा अन्य कार्य विभाग के द्वारा ही कराए जाते हैं. ऐसे में उसमें निविदा आदि प्रकाशित करने की प्रक्रिया नहीं होती. ऐसे में यह आरोप ही आधारहीन है.

दरअसल, 4 मई 2024 को सिविल लाइंस निवासी राजेश सिंह नामक एक व्यक्ति ने जिला पदाधिकारी को एक पत्र लिखकर यह कहा था कि लोकसभा चुनाव 2024 में भवन निर्माण विभाग के द्वारा जो कार्य कराया गया गया है, वह गलत तरीके से कराया गया है और इसमें अपने चहेते व्यक्ति को कार्य दिया गया, जिसके लिए जिला पदाधिकारी को देने के नाम पर 20% कमीशन एडवांस में लिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि भवन निर्माण विभाग के सैकड़ो ठेकेदार होने के बावजूद केवल कुछ ही लोगों को काम दिया जाता है.

कहते हैं अधिकारी :
मामले में उप विकास आयुक्त महोदय को पत्र प्रेषित कर अपने पक्ष को रखा गया है. उन्हें वस्तु स्थिति से अवगत करा दिया गया है. जो भी कार्य किए गए हैं वह विभागीय नियमों के आलोक में किए गए हैं और उनमें कहीं भी कोई अनियमितता नहीं है.
राजेश कुमार सिंह,
कार्यपालक अभियंता, 
भवन निर्माण विभाग







Post a Comment

0 Comments