माता काली की पंचित पूजा में उमड़ा आस्था का जन सैलाब, बेहद खास है यहां का इतिहास ..

लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आकर माँ का जलाभिषेक व पूजन अर्चन कर परिवार की खुशहाली के लिए मन्नते मांगी. इस दौरान सदस्यों ने मंदिर के ऐतिहासिक महत्व के बारे में भी श्रद्धालुओं को बताया और कहा कि इस मंदिर का अपना खास महत्व और इतिहास है. माता काली किसी भी प्रकार की आपदा से नगर वासियों की रक्षा करती हैं.




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141




- नगर के बाइपास रोड में स्थित है माता का मंदिर
- लाखों श्रद्धालुओं की माता की पूजा, लिया आशीर्वाद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नगर के बाईपास रोड स्थित बुढ़िया काली माता मंदिर की वार्षिक पंचित पूजा हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुई. भीषण गर्मी के बावजूद इस विशेष पूजा को लेकर नगर के लोगों में काफी उत्साह देखा गया. सुबह से लेकर रात्रि तक मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आकर माँ का जलाभिषेक व पूजन अर्चन कर परिवार की खुशहाली के लिए मन्नते मांगी. इस दौरान सदस्यों ने मंदिर के ऐतिहासिक महत्व के बारे में भी श्रद्धालुओं को बताया और कहा कि इस मंदिर का अपना खास महत्व और इतिहास है. माता काली किसी भी प्रकार की आपदा से नगर वासियों की रक्षा करती हैं.

इस मौके पर मंदिर की व्यवस्था में लगे जय माँ काली बक्सर नगर वाली समिति के कोषाध्यक्ष अशोक सर्राफ व सदस्य बसंत कुमार ने बताया कि वार्षिकोत्सव को लेकर अहले सुबह तीन बजे से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया, जो देर रात तक चलता रहा. वहीं इस अवसर पर मंदिर परिसर को भव्य तरीके से सुगंधित फूलों से सजाया गया था. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सदस्यों द्वारा शरबत और जल की व्यवस्था के साथ नि:शुल्क जूता -चप्पल पंडाल भी लगाया गया था. कड़ी धूप से सुरक्षा के लिए टेंट भी लगाया गया था. पंचित पूजा पर मंदिर के बाहर मेला भी लगा था. जिसमें बच्चों के खिलौने से लेकर खाने-पीने तक की सामाग्री बिक रही थी.

उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे शाम होती गई श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती गई. मां के उपर भक्तों की अपार श्रद्धा के कारण ही लाखों की भीड़ दर्शन करने पहुंचे थे. वहीं मंदिर कमिटी की ओर से सुबह, दोपहर व शाम को वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मां की भव्य पूजा की गई. इसके साथ हीं श्रद्धालु कतारबद्ध होकर मां के दरबार में माथा टेक कर अपने जीवन के खुशहाली की मन्नत मांगी. मां काली के दरबार में शहर सहित आस-पास के लोग महिला-पुरूषों की अपार भीड़ उमड़ी और श्रद्धालु मां का दर्शन करते रहे. उन्होंने बताया कि मंदिर में माता रानी के दर्शन करने से भक्तों की हर मुरादे पूरी होती है.

इस अवसर पर समिति के सदस्यों ने बताया कि पंचित पूजा के अवसर पर देर शाम मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. मंदिर के सचिव शिव कुमार खेमका ने बताया कि मनोकामना पूर्ण करने वाली मां काली का मंदिर बक्सर नागरवाली के रूप में प्रसिद्ध है. मां काली मंदिर की स्थापना छोटी मंदिर के रूप में हुई थी. लेकिन धीरे-धीरे जब मंदिर से लोगों की आस्था बढ़ी तो मंदिर का निर्माण भी भव्य हुआ. वहीं वार्षिकोत्सव पर उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर मंदिर कमिटी की ओर से 100 वोलेंटियर्स नियुक्त किये गए थे, जो मेला से लेकर मंदिर परिसर तक तैनात रहे. इसके अलावा दिन भर पुलिस प्रशासन भी सड़क पर जाम को छुड़ाने में कड़ी मशक्कत करते रहे.

वहीं मंदिर के सदस्य बसंत कुमार ने बताया कि मंदिर का इतिहास पुराना है. जब इस नगर का विकास नहीं हुआ था, तब नीम के पेड़ के नीचे पिंड के रूप में देवी की पूजा की जाती थी. इसलिए इनको बुढ़िया काली मां भी कहा जाता है. उन्होंने बताया कि पूर्वजों का कहना है कि मंदिर का कोई प्रमाण नहीं है कि कब यहां पर बना था. वहीं मान्यता है कि नगर पर जब भयंकर बीमारी का प्रकोप आया था, तब लोगों ने बुढ़िया काली मां से गुहार लगाई थी. जिसके बाद महामारी से नगर को छुटकारा मिला था. बुढ़िया काली मां के साथ-साथ नगर माता के रूप में भी यह मंदिर विख्यात है.

पंचिंग पूजा के अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष प्रदीप राय, सचिव शिव कुमार खेमका, कोषाध्यक्ष अशोक कुमार, बसंत कुमार, बिट्टू केशरी ,राम जी अग्रवाल, बड़े वर्मा, आदित्य कुमार, रेणु अग्रवाल, संजय चौधरी, बिहारी जी केशरी, लाल जी वर्मा, बिनोद वर्मा, दीपक जायसवाल, बिंदा वर्मा, मनोज कुमार,सुनील कुमार, निक्की वर्मा मानिकचंद्र वर्मा, संतोष केशरी, अभिषेक वर्मा, भोला सोनी, गोपी वर्मा संदीप वर्मा अमन वर्मा बड़े वर्मा,रवि साह पहाड़ी वर्मा ,सन्नी वर्मा, किसान वर्मा अनूप वर्मा प्रकाश केशरी राजकपूर डिंपल विवेक वर्मा अनिल पटवा आकाश वर्मा रवि वर्मा राम जी अग्रवाल राजा गुड्डू वर्मा विशाल वर्मा तरुण वर्मा राजू प्रसाद केशरी अमन मिश्रा लालू पंकज वर्मा विट्टू मिश्रा मिट्ठू वर्मा अनूप पटवा सत्यंम छोटू राजा वर्मा ,दीपक केशरी,पिंटू केशरी,अनूप गुप्ता,प्रमोद वर्मा, मुन्ना केशरी के अलावे समिति के अन्य सदस्यों ने पूरी व्यवस्था को तत्परता से संभालते दिखे.






Post a Comment

0 Comments