"कदाचार युक्त" माहौल में ली जा रही इग्नू की परीक्षा, बह रही "नकल की गंगा" ..

केंद्राधीक्षक ने सभी परीक्षा कक्षों में पहुंच कर संचालित परीक्षा का जायजा लिया और यह बताया कि परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण लाना बिल्कुल वर्जित है. लेकिन इन सब के बाद परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी किताब तथा चिटपुर्जों की सहायता से खुलेआम नकल करते देखे गए. 




..





- महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय में संचालित हो रही परीक्षा
- क्षेत्रीय प्रभारी ने जताई आपत्ति, कार्रवाई की कही बात

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नयी दिल्ली के द्वारा संचालित इग्नू सत्रांत परीक्षा जून 2024 महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय के इग्नू परीक्षा केंद्र में कदाचार युक्त माहौल में ली जा रही है. सुनने में यह भले ही अटपटा लगे लेकिन सच्चाई यही है कि परीक्षा केंद्र में कदाचार की गंगा बह रही है. हालांकि परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व वीक्षकों ने परीक्षा हॉल में प्रवेश करने वाले परीक्षार्थियों का इग्नू द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र, हॉल टिकट की जांच की. जिसके बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश कराया. केंद्राधीक्षक ने सभी परीक्षा कक्षों में पहुंच कर संचालित परीक्षा का जायजा लिया और यह बताया कि परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण लाना बिल्कुल वर्जित है. लेकिन इन सब के बाद परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी किताब तथा चिटपुर्जों की सहायता से खुलेआम नकल करते देखे गए. 

इसके साथ ही केंद्राधीक्षक के द्वारा परीक्षा के पश्चात कॉपियां को पटना भेजने में भी अनावश्यक विलंब करने की बात सामने आई. 12 जून के परीक्षा की कॉपी 13 जून की शाम को पोस्ट आफिस के माध्यम से भेजी गई. इसी बीच किसी ने परीक्षा कदाचार का वीडियो बनाया और इग्नू पटना के वरीय अधिकारियों को भेज इसकी शिकायत कर दी. अधिकारियों ने भी यह माना की नकल की बात सामने आई है. साथ ही यह कहा कि इसकी जांच कराई जाएगी और अगर गड़बड़ी पाई गई तो कठोर कार्रवाई होगी.

प्रत्येक परीक्षार्थी से सुविधा शुल्क :

नाम न छापने की शर्त पर महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय के एक प्राचार्य ने बताया कि इग्नू के स्थानीय केंद्र संचालक के द्वारा सभी परीक्षार्थियों से सुविधा शुल्क के नाम पर मोटी रकम वसूली जाती है और उन्हें नकल करने की आजादी दे दी जाती है. इस तरह से नकल कर परीक्षार्थी इग्नू जैसी प्रशिक्षित शैक्षणिक संस्था को बदनाम कर रहे हैं.

यहां बता दें कि दिल्ली स्थित इग्नू मुख्यालय के द्वारा ली जाने वाली देश व्यापी सत्रांत परीक्षा जून 2024 के तहत क्षेत्रीय केंद्र पटना के निर्देश पर इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र बक्सर के एमवी कॉलेज में ये परीक्षा ली जा रही है. 07 जून 2024 से प्रारंभ हुई ये परीक्षा आगामी 15 जुलाई 2024 तक तक संचालित होगी. जिसमें जिले के परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं.

कहते हैं अधिकारी :
बक्सर में चल रही परीक्षा के दौरान नकल करने की बात सामने आई है. इसका वीडियो भी मिला है, जिसके आधार पर ऑब्जर्वर को बक्सर भेजा गया है. जांच के उपरांत जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कठोर कार्रवाई होगी.
अभिलाष नायक 
क्षेत्रीय प्रभारी, इग्नू, पटना

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments