गोलंबर पर ट्रैफिक जाम की समस्या बरकरार, किसी ने कहा प्रशासनिक विफलता तो किसी ने बताया यूपी पुलिस को वजह ..

कुछ लोगों का यह मानना है कि दलसागर के समीप बने गए राष्ट्रीय राजमार्ग-922 के टोल प्लाजा के समीप प्रशासन के द्वारा जुर्माना वसूलने की व्यवस्था की गई है वह यदि दुरुस्त हो तो काफी हद तक इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. जबकि टोल प्लाजा के प्रबंधक का यह मानना है कि प्रशासनिक विफलता के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है. 





..





- ट्रैफिक जाम की समस्या के कारण हर दिन होता है जनजीवन अस्त-व्यस्त
- स्थानीय निवासियों तथा दुकानदारों को भी हो रही काफी परेशानी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : गोलंबर पर ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना अब नागरिकों की नियति बन चुका है. प्रशासन के द्वारा इस जाम को खत्म करने को लेकर की गई कोई पहल सफल होती दिखाई नहीं दे रही. ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने की बात को भूल ही चुके हैं. हर दिन सैकड़ो की तादाद में ओवरलोडेड बालू लगे ट्रक भी गोलंबर से होकर गुजरते हैं. कुछ लोगों का यह मानना है कि दलसागर के समीप बने गए राष्ट्रीय राजमार्ग-922 के टोल प्लाजा के समीप प्रशासन के द्वारा जुर्माना वसूलने की व्यवस्था की गई है वह यदि दुरुस्त हो तो काफी हद तक इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. जबकि टोल प्लाजा के प्रबंधक का यह मानना है कि प्रशासनिक विफलता के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है. इस पर बक्सर के जवाबदेह पुलिस पदाधिकारी का यह कहना है कि गंगा की दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के नरही थाने की पुलिस ट्रकों को आगे बढ़ाने की गति बेहद धीमी रखती है, जिसके कारण बक्सर में भी ट्रैफिक जाम लग जाता है. 


दरअसल वीर कुंवर सिंह सेतु के समानांतर नया पुल जब से बना है तब से गोलंबर के समीप ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ गई है. नया पुल बनने के साथ ही भारी वाहनों का आवागमन भी शुरु हो गया है  खासतौर पर बालू लदे ट्रक इस रास्ते से होकर गुजरते हैं. अहले सुबह से लेकर पूरी रात ट्रकों के आवागमन का सिलसिला जारी रहता है. कई बार गलत लेन में प्रवेश कर जाने तो कई बार उत्तर प्रदेश में जल्द एंट्री नहीं मिलने के कारण ट्रकों की लंबी कतार राष्ट्रीय राजमार्ग-922 पर पड़री मोड़ से लेकर गोलंबर तक लग जाती है. जिसमें फंसने की वजह से स्कूली बच्चों तथा कार्यालय में जाने वाले लोगों के साथ-साथ आम नागरिकों को भी परेशानी होती है.

स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक राष्ट्रीय राजमार्ग-922 पर ट्रैफिक जाम लगने की मुख्य वजह भारी वाहन ही हैं. खासकर बालू लेकर ट्रक कभी-कभी तो दोनों लेन जाम कर देते हैं, इसके बाद वह तीसरे वैकल्पिक मार्ग के रूप में अहिरौली से बांध के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते हैं. इससे बांध वाला मार्ग भी अब क्षतिग्रस्त हो रहा है. इसके साथ ही रात्रि के समय इटाढ़ी रोड से होकर आने वाले बालू लदे ट्रक भी ट्रैफिक जाम का कारण बनते हैं. 

गोलम्बर के समीप के निवासियों का जीवन दुश्वार :

गोलंबर के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे जिन लोगों ने अपने घर बनाए हैं अथवा अपनी दुकान खोल रखी है उन्हें भी जाम के कारण काफी परेशानी होती है. उनका कहना है कि जब वह अपने घर से निकलते हैं अथवा घर जाने को होते हैं तो यह मान कर चलना पड़ता है कि उन्हें एक घंटे का समय जाम से जूझने में बिताना होगा. कई दुकानदारों ने बताया कि जाम की वजह से उनकी दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है.
दीपक सिंह टोल प्लाजा प्रबंधक

टोल प्लाजा प्रबंधक ने बताई ट्रैफिक जाम की असली वजह  :

टोल प्लाजा प्रबंधक दीपक सिंह यह बताते हैं कि उनके यहां से हर एक मिनट में तीन वाहनों को छोड़ा जाता है, जबकि गोलंबर पर पहुंचने के बाद आगे बढ़ाने की गति धीमी हो जाती है. बिहार सरकार के जो भी पदाधिकारी वहां पर तैनात हैं संभवत: उनके द्वारा कोई ठोस पहल नहीं की जाती जिससे कि ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है. यह भी माना जा सकता है कि कोई दूसरा मार्ग अवश्य है जिससे वाहन पहुंचकर गोलंबर पर जाम का कारण बनते हैं.
रजिया सुल्ताना, ट्रैफिक डीएसपी


गोलम्बर पर यूपी पुलिस की वजह से जाम : ट्रैफिक डीएसपी

गोलंबर पर लगने वाला ट्रैफिक जाम उत्तर प्रदेश की पुलिस की लापरवाही का नतीजा है. दिनभर पुल पर ट्रकों की लंबी कतार लगी रहती है. हमारे पदाधिकारी काफी हद तक जाम को खत्म करने की कोशिश करते हैं, लेकिन मूल वजह उत्तर प्रदेश की पुलिस के द्वारा ट्रकों को अनावश्यक रूप से रोका जाना है.

रजिया सुल्ताना
यातायात पुलिस उपाधीक्षक, बक्सर






Post a Comment

0 Comments