सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में दिख रहा बच्चा अपने जिले का नहीं ..

हमने एसडीएम आर के अत्री से बात की तो उन्होंने कुछ समय लेने के बाद यह बात पूरी तरह से स्पष्ट कर दी बिहार के बक्सर जिले का कोई भी बच्चा भटकता हुआ नहीं मिला है. हालांकि उन्होंने यह कहा कि एक बच्चा उत्तर प्रदेश के कन्नौज के समीप स्थित बक्सर का था जिसे उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है.





..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141



- तस्वीर वायरल होने के बाद लगातार लोग कर रहे थे सवाल
- गहराई से तहकीकात करने पर सामने आ गया पूरा मामला

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : सोशल मीडिया ने लोगों को अपने विचारों की त्वरित अभिव्यक्ति की आजादी तो दे दी है लेकिन इस आजादी के मायने लोग नहीं समझ पाते. इस प्लेटफार्म पर अपने विचार अभिव्यक्त करने वाले लोग कभी स्वयं तो कभी दूसरों के लिए परेशानी खड़ी कर देते हैं. ऐसा ही एक मामला गुरुवार को देखने को मिला जब उत्तर प्रदेश के हाथरस के सत्संग के दौरान भगदड़ वाले हादसे में भटके हुए एक बच्चे की तस्वीर तेजी से वायरल कर यह बताया जाने लगा कि वह बक्सर जिले का है, लेकिन किसी ने यह नहीं बताया कि फिलहाल वह कहां है और उससे कोई संपर्क करना चाहे तो कैसे संपर्क कर सकता है. बक्सर टॉप न्यूज के प्रबुद्ध पाठकों ने भी हमसे बार-बार यह सवाल किया, जिसके बाद हमने इस राज का पर्दाफाश किया तो यह ज्ञात हुआ कि सोशल मीडिया पर चल रहा यह पोस्ट अपने जिले से जुड़ा हुआ नहीं है.

दरअसल, मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदरा राउ जिले के फुलराई गांव में प्रवचनकर्ता नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा की सभा में भगदड़ मच गई थी, जिससे 121 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई है. इस मामले में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कराई कर आगे के कार्रवाई शुरू की है. इसी बीच एक वीडियो और एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि एक बच्चा सिकंदरा राउ थाना क्षेत्र के उसी जगह पर मिला है जहां प्रवचन हो रहा था. वहां उसकी माता का निधन हो गया है जबकि बच्चा अपने परिजनों से नहीं मिल पा रहा. उस बच्चे ने अपना पता बक्सर जिला बताया था, जिसको लेकर बक्सर के कई लोगों के द्वारा शेयर करने के कारण विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पेज के माध्यम से यह खबर तैरने लगी तथा बच्चे को उसके घर तक पहुंचने में मदद करने तथा मैसेज को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की बात कही जाने लगी. कुछ लोगों ने डिजिटल न्यूज़ वेबसाइट्स पर इसकी खबर भी प्रसारित कर दी. 

हमने इस मामले की गहराई से तहकीकात की तो यह ज्ञात हुआ कि यह मामला बिहार के बक्सर जिले से जुड़ा हुआ नहीं है. इसके लिए सबसे पहले हमने सिकंदरा राउ सर्किल ऑफिसर आनंद से बात की. उन्होंने कहा कि इस मामले में एसडीएम ही ज्यादा जानकारी दे सकते हैं. इसके बाद हमने एसडीएम आर के अत्री से बात की तो उन्होंने कुछ समय लेने के बाद यह बात पूरी तरह से स्पष्ट कर दी बिहार के बक्सर जिले का कोई भी बच्चा भटकता हुआ नहीं मिला है. हालांकि उन्होंने यह कहा कि एक बच्चा उत्तर प्रदेश के कन्नौज के समीप स्थित बक्सर का था जिसे उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है.

बहरहाल, इस खबर के माध्यम से हम लोगों से यह अपील करना चाहते हैं कि किसी भी सूचना को अग्रसारित करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लेने से न सिर्फ हमारी विश्वसनीयता बरकरार रहती है, बल्कि ना तो हम स्वयं किसी मुसीबत में फंसते हैं और ना ही दूसरों को कोई परेशानी होती है.






Post a Comment

0 Comments