सड़क से दो फुट ऊंचा बनाया नाला, नायाब इंजीनियरिंग के विरुद्ध आंदोलन की चेतावनी ..

बताया कि जब नाला बन रहा था तो उसी वक्त संबंधित अभियंता तथा अन्य व्यक्तियों से इसकी शिकायत की गई, लेकिन उन्होंने शिकायत को अनसुना करते हुए नाले का निर्माण कर दिया. अब नाला घरों से ऊंचा बना दिया गया है जिससे घरों से जल निकासी की समस्या तो आएगी ही साथ ही घरों में पानी भी भर जाएगा.

 



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141



- नगर के खलासी मोहल्ले में बनाया जा रहा नाला
- निर्माण से बढ़ जाएगी लोगों की परेशानी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर परिषद की नायाब इंजीनियरिंग का नजारा अक्सर नगर में देखने को मिल जाता है, जिससे नागरिकों की समस्याओं का समाधान नहीं बल्कि उनका जीवन कष्टमय हो जाता है. ऐसा ही एक नज़ारा नगर के खलासी मोहल्ला मार्ग में दूधपोखरी कब्रिस्तान के पास हो रहे नाले के निर्माण के दौरान दिखा, जहां नाला सड़क से काफी ऊंचा बनाया जा रहा है. इस तरह के निर्माण के कारण कई मकान नीचे हो जाएंगे और जल जमाव की समस्या होने लगेगी. अब स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया है और कहा है कि नगर परिषद अगर इस समस्या को जल्द ही ठीक नहीं करता तो संबंधित अधिकारी और अभियंता के विरुद्ध आंदोलन किया जाएगा. 

दरअसल, नगर परिषद क्षेत्र के खलासी मोहल्ला मार्ग में दूधपोखरी कब्रिस्तान के सामने नाले का पुनर्निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इस नाले का निर्माण इस तरह से किया गया है जिससे कि लोगों की समस्या दूर होने की बजाय बढ़ गई है. पहले जहां सड़क पर जल जमाव होता था. अब यह नाला बन जाने के बाद लोगों के घरों में जल जमाव होगा. आश्चर्य की बात यह है कि जिस अभियंता की देखरेख में यह नाला बनाया जा रहा है उन्हें भी इसमें कोई गड़बड़ी नहीं समझ में आ रही.

लोगों ने किया विरोध फिर भी जबरन हुआ निर्माण :

स्थानीय निवासी श्री प्रकाश राय ने बताया कि जब नाला बन रहा था तो उसी वक्त संबंधित अभियंता तथा अन्य व्यक्तियों से इसकी शिकायत की गई, लेकिन उन्होंने शिकायत को अनसुना करते हुए नाले का निर्माण कर दिया. अब नाला घरों से ऊंचा बना दिया गया है जिससे घरों से जल निकासी की समस्या तो आएगी ही साथ ही घरों में पानी भी भर जाएगा. ऐसा नहीं हो और यदि मकान को उठावना पड़े तो इसमें 7 से 8 लाख रुपये का खर्च आता है क्या यह सबके लिए संभव है? निश्चित रूप से इंजीनियर को इंजीनियरिंग का सही ज्ञान नहीं है.

आनन-फानन में बन रहा नाला निर्माण, नियमों की व्यपक अनदेखी :

भाजपा युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सौरभ तिवारी का कहना है कि नगर परिषद में इन दिनों भ्रष्टाचार की गंगा बह रही है. जो भी कार्य कराए जा रहे हैं, वह नियमों को ताक पर रखकर कराए जा रहे हैं. साफ तौर पर यह बात समझ में आ रही है कि इस तरह से नाला बनाए जाने से लोगों की समस्या बढ़ जाएगी, लेकिन पता नहीं क्यों जिम्मेदार लोग आंख मूंद कर बैठे हुए हैं? साथ ही काम खत्म होने को है लेकिन प्राक्कलन का बोर्ड कहीं दिखाई नहीं दे रहा. इस भ्रष्टाचार की शिकायत नगर आवास एवं विकास विभाग के मंत्री नितिन नवीन से की जाएगी.

निरीक्षण के बाद भी इंजीनियर को नहीं दिखाई देती समस्या :

इस बात को लेकर जब कनीय अभियंता अंजनी कुमार से बात की गई तो वह कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे सके. उन्होंने कहा कि मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया गया लेकिन ऐसा नहीं लगता कि उसे किसी को समस्या होगी. लोगों से यह पूछा जाए कि उन्होंने अपने घर का निर्माण कब कराया था? ऐसे में अब उनका मकान तो नीचे जाएगा ही. एक व्यक्ति के दरवाजे के सामने नाला नीचा कर दिया गया है लेकिन सभी घरों के साथ ऐसा करना संभव नहीं. 





Post a Comment

0 Comments