गोंड समाज ने जाति प्रमाण पत्र के लिए उठाई आवाज

गोंड समाज के बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. विशेष रूप से शिक्षा और रोजगार के अवसरों से वे वंचित रह जा रहे हैं क्योंकि जाति प्रमाण पत्र के बिना नामांकन और सरकारी नौकरियों में भागीदारी संभव नहीं हो पा रही है.










- प्रखंड इकाई की बैठक में नई कार्यकारिणी का गठन
- जाति प्रमाण पत्र न बनने से सरकारी योजनाओं से वंचित हो रहा है समाज

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिले के इटाढ़ी स्थित अस्कामनी देवी मंदिर परिसर में रविवार को अखिल भारतीय गोंड आदिवासी संघ की प्रखंड इकाई की बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में इटाढ़ी प्रखंड के गोंड समाज के विभिन्न कोनों से लोग जुटे और अपने प्रखंड अध्यक्ष का चुनाव किया. बैठक में समाज के सामने खड़ी जाति प्रमाण पत्र न बनने की समस्या पर गहरी चिंता जताई गई.

समाज के सदस्यों ने कहा कि गोंड समाज के लोगों को प्रशासन की अनदेखी का सामना करना पड़ रहा है. उनके पास खतियान होने के बावजूद जाति प्रमाण पत्र बनाने में अधिकारी मनमानी कर रहे हैं. इस कारण से गोंड समाज के बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. विशेष रूप से शिक्षा और रोजगार के अवसरों से वे वंचित रह जा रहे हैं क्योंकि जाति प्रमाण पत्र के बिना नामांकन और सरकारी नौकरियों में भागीदारी संभव नहीं हो पा रही है.

बैठक में नए प्रखंड इकाई का गठन भी किया गया. सत्येंद्र कुमार गोंड को प्रखंड अध्यक्ष, भिखारी गोंड को प्रखंड सचिव और प्रभु राम गोंड को प्रखंड कोषाध्यक्ष चुना गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय संगठन सचिव प्रभु कुमार गोंड और विशिष्ट अतिथि जिला अध्यक्ष छितेश्वर गोंड मौजूद रहे. इसके अलावा, मुरारी गोंड, राजेंद्र गोंड, बबली गोंड सहित कई अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे.








Post a Comment

0 Comments