नए नियमों के तहत आज से शुरू हो सकता है ऑटो तथा ई- रिक्शा का परिचालन ..

जिले के अंदर विभिन्न मार्गों पर ई रिक्शा, आटो, टैक्सी आदि के किराये का निर्धारण जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा. इसका निर्धारण जिलाधिकारी फ़िजिकल डिस्टेंसिंग के अनुसार पैसेंजर की संख्या के प्रतिबंध को ध्यान में रखकर समुचित भाड़ा निर्धारित करेंगे. 

- परिवहन सचिव ने सभी जिले के अधिकारियों को पत्र लिख किया निर्देशित
- मास्क लगाना होगा अनिवार्य ऑड इवन नंबर के आधार पर होगा संचालन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: लॉकडाउन के चौथे चरण में लोगों को राहत मिलने के क्रम में तेजी आई है. पिछले दो महीने से ऑटो और ई रिक्शा बंद होने के कारण लोगों की परेशानियां बढ़ी हुई थीं, पर अब बिहार सरकार ने इसे चलाने का फैसला किया है. परिवहन विभाग ने नया निर्देश जारी करते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है. इस बाबत जिले के पदाधिकारियों को विभाग द्वारा पत्र प्रेषित किया गया है. जिसके बाद आज से जिले में ऑटो तथा ई रिक्शा का संचालन हो पाएगा. इसके लिए कई दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.


ऑड इवन के तहत चलेगा ऑटो और ई रिक्शा

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की तरफ से जारी निर्देश में बताया गया है कि, ऑटो रिक्शा एवं ई रिक्शा का परिचालन जिला के अंदर ऑड-इवन रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर किया जाएगा. ऑटो और ई रिक्शा में ड्राइवर के अतिरिक्त मात्र दो व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी. बताया गया है कि ऑड नंबर वाले (जिसके रजिस्ट्रेशन नंबर के अंत में 1,3,5,7 एवं 9 अंक हो) ऑटो व ई-रिक्शा के सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेंगे. वहीं, इवन नंबर वाले वाहन( जिनके रजिस्ट्रेशन नंबर के अंत में 0,2,4,6 एवं 8 अंक हो) मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलेंगे.

गाड़ियों का किराया का निर्धारण जिलाधिकारी करेंगे

जिले के अंदर विभिन्न मार्गों पर ई रिक्शा, आटो, टैक्सी आदि के किराये का निर्धारण जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा. इसका निर्धारण जिलाधिकारी फ़िजिकल डिस्टेंसिंग के अनुसार पैसेंजर की संख्या के प्रतिबंध को ध्यान में रखकर समुचित भाड़ा निर्धारित करेंगे. ड्राइवर एवं यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. वाहन चालक संबंधित वाहन को सेनिटाइज करना सुनिश्चित करेंगे साथ ही स्टैंड पर ऑटो ड्राइवर भीड़ नहीं लगायेंगे. परिवहन सचिव के द्वारा दिए गए निर्देश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि कंटेनमेंट जीवन में किसी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा.














Post a Comment

0 Comments