आत्मा के तकनीकी प्रबंधकों को मिले टैब तथा प्रोजेक्टर ..

बताया कि, जिले के सभी एटीएम व बीटीएम को प्रोजेक्टर व स्टैंड प्रदान किए गए हैं। जिनकी सहायता से ये किसानों के बीच जा कर उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी व प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. साथ ही किसानों की समस्या पर कृषि वैज्ञानिकों की राय लेकर उन्हें उससे अवगत करा सकेंगे.

- किसानों तक खेती की उन्नत तकनीक तथा सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने का है प्रयास
- ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा मौके पर ही कृषि वैज्ञानिक करेंगे समस्याओं का समाधान

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: खेती बाड़ी से संबंधित  उन्नत तकनीक तथा सरकारी योजनाओं के विषय में किसानों को घर बैठे ही प्रदान करने तथा किसानों को प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के द्वारा  सभी सहायक तकनीकी प्रबंधक तथा प्रखंड तकनीकी प्रबंधक को टैब तथा प्रोजेक्टर उपलब्ध कराए गए हैं. इससे किसानों के घर के दालान में ही उन्हें कृषि की उन्नत तकनीकों से अवगत कराया जाएगा. जिससे कि, किसान प्रशिक्षित होकर बेहतर तरीके से कृषि कार्य कर उत्पादन क्षमता बढ़ा सकें तथा सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो सके. यही नहीं किसानों के फसल में लगे रोगों कि संदर्भ में कृषि वैज्ञानिकों से भी ऑनलाइन सलाह मौके पर ही प्रदान कराई जा सकेगी.

बुधवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी अमन समीर एवं एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने संयुक्त रूप से सभी एटीएम तथा बीटीएम को टैब तथा प्रोजेक्टर प्रदान किए इस मौके पर आत्मा के परियोजना निदेशक देवनंदन राम भी मौजूद थे.मौके पर जिला पदाधिकारी अमल समीर ने कहा कि कृषि योजनाओं के प्रचार-प्रसार सहित किसानों को प्रशिक्षण दिलाने की जिम्मेदारी एटीएम और बीटीएम की होती है. प्रारंभिक स्तर पर इन कर्मियों की जिम्मेदारी किसानों को कृषि संबंधी जानकारी देने के साथ ही योजनाओं की भी जानकारी देना है. कृषि समस्या का समाधान करने की भी इनकी जिम्मेदारी होती है. ऐसे में कोरोना संक्रमण काल में वह नई तकनीक के प्रयोग से बेहतर ढंग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें.

परियोजना निदेशक ने बताया कि, जिले के सभी एटीएम व बीटीएम को प्रोजेक्टर व स्टैंड प्रदान किए गए हैं। जिनकी सहायता से ये किसानों के बीच जा कर उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी व प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. साथ ही किसानों की समस्या पर कृषि वैज्ञानिकों की राय लेकर उन्हें उससे अवगत करा सकेंगे. मौके पर आत्मा कर्मी रघुकुल तिलक, चंदन कुमार सिंह, दीपक कुमार , रामनारायण त्रिवेदी के साथ-साथ एटीएम तथा बीटीएम विकास कुमार राय, राजेश कुमार राय, हंस लाल पाल, विपिन कुमार राम,  जितेंद्र सिंह मौर्य, धर्मेंद्र कुमार सिंह, आकांक्षा वर्मा, कल्याणी कुमारी, अनीष श्रद्धा प्रियदर्शी, अमृता सिंह, प्रियंका मेहता, अजय कुमार सिंह, प्रफुल्ल कुमार, रवि प्रकाश, कमलेश कुमार शर्मा समेत कई लोग मौजूद रहे।














Post a Comment

0 Comments