स्वीकृति के 2 वर्ष बीतने पर भी नहीं शुरू हो सका बाजार समिति सड़क के निर्माण का कार्य, परिवहन मंत्री ने की थी पहल ..

एक साथ दो वाहनों के आ जाने पर दुर्घटना की आशंका बलवती हो जाती है. आम जनों की शिकायत पर सड़क के चौड़ीकरण को लेकर बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने भी पहल की थी जिसके बाद इस कार्य को विभागीय स्वीकृति मिली.

- नगर के अंबेडकर चौक से बाजार समिति रोड होते हुए नया बाजार तक होना है सड़कों का चौड़ीकरण.
-  परिवहन मंत्री संतोष निराला की पहल पर किया जाना था चौड़ीकरण का कार्य

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: अधिकारियों की सुस्ती किस प्रकार जन सरोकार से जुड़े कार्यों पर  भारी पड़ती है इसका उदाहरण बाजार समिति सड़क के लटके हुए निर्माण कार्य को देखकर समझा जा सकता है. तकरीबन एक दो वर्ष का समय बीत जाने के बावजूद इस सड़क के निर्माण कार्य को शुरू तक नहीं किया जा सका है. दूसरी तरफ इस महत्वपूर्ण सड़क पर बहाई  जाने वाली नालियों तथा सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण वाहनों के आवागमन में असुविधा के साथ-साथ दुर्घटना का भी खतरा बना रहा है.

दरअसल, पूर्व में निविदा की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण काम शुरू होने की अवधि को बढ़ा दिया गया था. बताया गया कि सड़क निर्माण के लिए आमंत्रित टेंडर में जिन आठ निर्माण एजेंसियों के द्वारा आवेदन दिया गया था उन सभी एजेंसियों का कार्यानुभव कम होने अथवा आवश्यक कागजातों के ना होने के कारण उनका चयन नहीं किया जा सका, जिसके कारण टेंडर रद्द करना पड़ा. पुनः विभागीय निर्देश के आलोक में आगामी 30 नवंबर को टेंडर की प्रक्रिया संपन्न हुई। जिसके बाद कागजातों के सत्यापन के पश्चात वित्तीय स्वीकृति के बाद ही किसी भी एजेंसी को कार्य करने की अनुमति दी जानी थी। लेकिन, पुनः वेबसाइट की खराबी का हवाला देते हुए प्रक्रिया को पूरा नहीं कराया जा सका. ऐसे में एक बार फिर सड़क का निर्माण कार्य रुक गया है. इस बाबत जानकारी लेने के लिए पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता भरत लाल के सरकारी नंबर 94700 01274 पर संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन फोन नहीं उठाने के कारण उनका पक्ष ज्ञात नहीं हो सका.

7 करोड़ रुपए की लागत से बननी है विश्वस्तरीय सड़क:

बताया जा रहा है कि ढाई किलोमीटर की इस सड़क को 7 करोड़ 8 लाख रुपये की लागत से बनाया जाना है. साढ़े तीन मीटर की आरसीसी सड़क को विश्वस्तरीय तकनीक से बनाया जाएगा. जिसमें अंबेडकर चौक से लेकर नया बाजार मठिया मोड़ तक 4 फीट गहरा नाला भी बनाया जाएगा. जिससे सड़क पर जलजमाव जैसी समस्या नहीं आएगी. यही नहीं आसपास के मोहल्लो का पानी भी इन नालों की सहायता से सीधे निकल सकेगा. हालांकि, बार-बार काम लटकने से लोगों में असंतोष बढ़ रहा है.

परिवहन मंत्री ने भी की थी पहल:

कम चौड़ी सड़क होने के कारण अक्सर सड़क पर जाम लग जाया करता है. साथ ही बाजार समिति के समीप एक साथ दो वाहनों के आ जाने पर दुर्घटना की आशंका बलवती हो जाती है. आम जनों की शिकायत पर सड़क के चौड़ीकरण को लेकर बिहार सरकार के परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने भी पहल की थी जिसके बाद इस कार्य को विभागीय स्वीकृति मिली.












Post a Comment

0 Comments