हर पंचायत में मनरेगा से लगेंगे 200 पौधे: डीडीसी

योजना के अंतर्गत सिर्फ पौधा रोपण ही नहीं बल्कि जल स्रोतों को भी विकसित किया जाना है. जिसके लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है. जल्द ही इस पर काम किया जाएगा. उन्होंने आम लोगों से भी करते हुए कहा कि सभी हरियाली कायम रखें तथा जल स्रोतों के संरक्षण में भी सरकार की मदद करें.

- मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत हो रहा कार्य
- प्रत्येक पंचायत में लगाए जाएंगे 200 पौधे, पर्यावरण संरक्षण की डीडीसी ने की अपील

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर:  मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत मनरेगा से सभी पंचायतों में हरियाली की चादर बिछाने का अभियान शीघ्र ही शुरू होने वाला है. बताया जा रहा है कि, जिले के सभी 142 पंचायतों में पांच पांच यूनिट यानी कि प्रति पंचायत 200 पौधों के लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके लिए जल्द ही वन विभाग से पौधे प्राप्त करते हुए पौधारोपण का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि मानसून का आगमन होने वाला है. ऐसे में जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयारी करते हुए पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए तत्पर हो गया है.

बताया जा रहा है कि जिला वन पदाधिकारी को प्रशासन के द्वारा पत्र लिखकर पौधों की मांग की गई है. जैसे ही पौधे प्राप्त होंगे उनका रोपण करते हुए हरियाली अभियान आरंभ कर दिया जाएगा. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए उप विकास आयुक्त अरविंद कुमार ने बताया कि अभी तक जो लक्ष्य तय किया गया है उसके अनुसार जिले के सभी 142 पंचायतों में दो 200 पौधे लगाए जाने हैं, जिसके लिए वन पदाधिकारी को पत्र लिखकर पौधों की मांग की गई है. उधर मनरेगा के कर्मियों तथा अधिकारियों से बात कर उन्हें भी लक्ष्य से अवगत करा दिया गया है. उप विकास आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री की जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत सिर्फ पौधा रोपण ही नहीं बल्कि जल स्रोतों को भी विकसित किया जाना है. जिसके लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है. जल्द ही इस पर काम किया जाएगा. उन्होंने आम लोगों से भी करते हुए कहा कि सभी हरियाली कायम रखें तथा जल स्रोतों के संरक्षण में भी सरकार की मदद करें.












Post a Comment

0 Comments