पहले से ज्यादा सतर्क बाजार की लौटी चहल पहल ..

नए तौर तरीकों के साथ  मंगलवार से खुली दुकानों पर भी साफ सफाई तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का अनुपालन होते देखा गया. माना जा रहा है कि, लॉक डाउन में लोगों को संक्रमण को लेकर लोगों को जो जानकारियां प्राप्त हुई है वह उनका बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं. सैनिटाइजेशन फिजिकल डिस्टेंसिंग आदि सभी के जीवन में शामिल हो गया है.

- लॉक डाउन की अवधि से ज्यादा दिखी बाजारों में लोगों की भीड़
- कम हुई खरीदारी, दुकानदारों को है ग्राहकों का इंतजार

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: अनलॉक 1.0 के दौरान जिले में मंगलवार से एक बार पुनः सभी दुकाने खोली गई. लेकिन, मिठाई दुकान एवं रेस्टोरेंट्स नहीं खोले जा सके. मंगलवार होने के बावजूद लॉक डाउन की बंदी से परेशान लोगों ने अनलॉक 1.0 की छूट का पूरा लाभ उठाने के उद्देश्य से पूरे दिन अपनी दुकानों का संचालन किया. वैसे इसके पूर्व भी दुकानों को खोले जाने का आदेश तो जारी किया गया था लेकिन, अलग-अलग तिथि तथा समय के हिसाब से दुकानों को खोला जाना था. ऐसे में बाजार में ज्यादा भीड़ इकट्ठा नहीं हो पाती थी लेकिन, मंगलवार को जब बाजारों को पूरी तरह से खोला गया तो पहले की भांति ही लोग सड़कों पर निकल पड़े. नतीज़ा बाजार के कई इलाकों में लगने वाले जाम के रूप में देखा गया. हालांकि, इस बार लोग पहले से ज्यादा सतर्क एवं सजग थे. लोग ने मास्क अथवा गमछे या रुमाल से मुँह ढंके नज़र आए.
जमुना चौक के समीप जाम का नजारा


नए तौर तरीकों के साथ  मंगलवार से खुली दुकानों पर भी साफ सफाई तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का अनुपालन होते देखा गया. माना जा रहा है कि, लॉक डाउन में लोगों को संक्रमण को लेकर लोगों को जो जानकारियां प्राप्त हुई है वह उनका बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं. सैनिटाइजेशन फिजिकल डिस्टेंसिंग आदि सभी के जीवन में शामिल हो गया है.

पहले दिन कम हुई खरीददारी:

पहले दिन के बाजार में जहां कोरोना संक्रमण काल के दिनों से ज्यादा लोग बाजारों में देखे गए वहीं, दुकानों पर खरीदारों की भीड़ कम नजर आई. माना जा रहा है कि, संक्रमण काल में व्यवसाय धंधे आदि बंद होने के कारण निश्चय ही लोगों की आर्थिक स्थिति प्रभावित हुई है. ऐसे में लोग बेहद आवश्यक सामानों की खरीदारी करने में ही रुचि दिखा रहे हैं. माना जा रहा है कि, स्थिति सामान्य रूप से यदि एक सप्ताह भी चली तो हालात सुधरने लगेंगे. नया बाजार में इलेक्ट्रिक दुकान प्रिया इलेक्ट्रिक चलाने वाले विवेक कुमार बताते हैं कि, पहले दिन पंखा कूलर के ग्राहक दुकान पर पहुंचे एक-दो लोगों ने खरीदारी भी की हालांकि, अपेक्षा के अनुरूप लोग नहीं पहुंच सके थे. जमुना चौक पर कपड़े की दुकान गुप्ता ड्रेसेस के संचालक चंदन कुमार ने बताया कि, पहले दिन काफी कम लोग दुकान पर पहुंचे. हालांकि, बाजार में भीड़-भाड़ कुछ ज्यादा देखने को मिली. उन्होंने उम्मीद जताई कि एक-दो दिन के अंदर बिक्री की स्थिति सामान्य हो सकती है.

साप्ताहिक बंदी को लेकर भी रही संशय की स्थिति

आर के ज्वेलर्स के प्रोपराइटर विनय कुमार ने बताया कि, पहले दिन दुकान खुलने के बावजूद ग्राहकों की संख्या काफी कम थी. उन्होंने कहा कि, मंगलवार को साप्ताहिक बंदी का दिन होने के कारण भी ग्राहकों में संशय की स्थिति बनी रही. कई ग्राहकों ने तो फोन कर उनसे संपर्क किया लेकिन ज्यादातर ग्राहक नहीं पहुंच सके. वैसे, बुधवार से ग्राहकों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि, दुकान पर आने वाले प्रत्येक ग्राहक से मास्क लगा कर आने का अनुरोध किया जा रहा है. साथ ही दुकान में हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है. इसके साथ ही सीटिंग अरेंजमेंट भी इस प्रकार किया गया है कि, लोग एक दूसरे से निर्धारित दूरी पर बैठे.













Post a Comment

0 Comments