बिना मास्क पहने घूमते पाए जाने वाले हर व्यक्ति से नगर परिषद वसूलेगी जुर्माना ..

ऐसा लग रहा है जैसे उन लोगों के लिए कोरोना वर्षों पूर्व की बात हो और अब इस पर पूरी तरह विजय पा ली गई हो. हालांकि, लोगों का यह कृत्य संक्रमण के प्रसार में बेहद सहायक होगा. लोगों के इस रवैये ने नगर परिषद की चिंता बढ़ा दी है तथा अब नगर परिषद ने मजबूरन उन पर 50 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान कर दिया.

- कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए नगर परिषद का अभियान
- लोगों से लिया जाएगा 50 रुपये का शुल्क 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: देश को अनलॉक किए जाने के दौरान कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर लोगों को बार-बार स्वच्छता की आदतों को जीवन में शामिल करने तथा घरों से बाहर निकलने के दौरान तमाम सावधानियां बरतने तथा मास्क आदि पहनने की हिदायत दी जा रही है. बावजूद इसके लोग अपनी आदतों में सुधार नहीं ला रहे हैं. ऐसे में संक्रमण के प्रकार का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. जिसके मद्देनजर अब नगर परिषद कड़ा रुख अख्तियार करने जा रही है.

नगर परिषद के उप मुख्य पार्षद इंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि अब नगर में बिना मास्क के घूमते पाए जाने वाले व्यक्ति से न सिर्फ 50 रुपया जुर्माना वसूला जाएगा बल्कि, उन्हें तुरंत ही मास्क खरीद कर पहनने की भी हिदायत दी जाएगी. यह अभियान बोर्ड की हुई बैठक के बाद सर्वसम्मति से प्रभाव में आ गया है. उन्होंने बताया कि एक ही व्यक्ति जितनी बार बिना मास्क के घूमते पाए जाएंगे उन से उतनी बार 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा.

दरअसल, कोरोना काल में लोगों को बेहद सतर्कता के साथ घरों के बाहर निकलने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने तथा मास्क आदि नहीं पहनने के कारण तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में लोगों को यही हिदायत दी गई है कि वह मास्क रुमाल अथवा गमछा मुंह पर बांधकर चले लेकिन, बक्सर नगर में ही तकरीबन 90 फीसद से ज्यादा लोग बिना मास्क अथवा रुमाल और गमछा आदि बांध कर नहीं घूम रहे हैं. ऐसा लग रहा है जैसे उन लोगों के लिए कोरोना वर्षों पूर्व की बात हो और अब इस पर पूरी तरह विजय पा ली गई हो. हालांकि, लोगों का यह कृत्य संक्रमण के प्रसार में बेहद सहायक होगा. लोगों के इस रवैये ने नगर परिषद की चिंता बढ़ा दी है तथा अब नगर परिषद ने मजबूरन उन पर 50 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान कर दिया.

सामाजिक कार्यकर्ता तथा जदयू के जिला उपाध्यक्ष रविराज बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूर्व में ही यह कहा था कि अनलॉक के दौरान लोगों को बेहद ही सावधानी से अपनी दिनचर्या को अवस्थित करना होगा तथा मास्क सैनिटाइजर व सामाजिक दूरी को अपने जीवन का हिस्सा बनाना होगा. हालांकि, लग रहा है कि लोग इस बात को भूल चुके हैं. ऐसे में नगर परिषद का यह कदम स्वागत योग्य है.











Post a Comment

0 Comments