कोरोना की चुनौती पर गंभीर है प्रशासन, घरों से ही पूजा और इबादत करने का निर्देश ..

इस बार शस्त्र प्रदर्शन एवं डी.जे. या लाउडस्पीकर के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं रखने को कहा गया है एवं किसी तरह के अखाडे़ पर प्रतिबंध लगाने को कहा है. अपील में सरकार व जिला प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देशों का शत प्रतिशत पालन करने को भी कहा गया है. 
 शांति समिति की बैठक में मौजूद डीएम-एसपी तथा सिविल सर्जन (दाहिने से बाएं)

- डीएम-एसपी ने कोरोना को लेकर की शांति समिति की संयुक्त बैठक
- कहा, मोहर्रम में घरों से ही करें खुदा की इबादत, घरों से ही गणेश पूजन 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: आगामी गणेश चतुर्थी तथा मोहर्रम को लेकर शुक्रवार को जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा के साथ समाहरणालय सभागार कक्ष में शांति समिति की संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया. 

बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि कोरोना हम संक्रमण की वजह से बहुत बड़ी चुनौती से गुजर रहे हैं. मानव के जान की क्षति न हो इसके लिए सरकार व प्रशासन पूरी तरह प्रयासरत है. इसी के चलते भारत सरकार एवं राज्य सरकार ने सार्वजनिक कार्यक्रमों एवं धार्मिक जमावड़े पर पूरी तरह रोक लगा रखी है. ताकि, संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोका जा सके. 

इसी परिप्रेक्ष्य में बिहार सरकार ने 06 सितम्बर तक पूरे राज्य में लॉक डाउन लगा रखा है. बीते महीने में सभी सम्प्रदायों के लोगों ने आने वाले पर्व को अपने-अपने घरों में सादगी से मनाया है. अभी पुनः त्योहारों का महीना शुरू हो रहा है. इसीलिए हमें पूरी तरह से सतर्क रहना होगा. इसके लिए सभी तरह के पर्व अपने-अपने घरों में ही सादगी से मनाने का अनुरोध किया गया. बताया गया कि किसी भी हालत में सार्वजनिक स्थलों पर धार्मिक प्रतीक को रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बिहार राज्य शिया एवं सुन्नी वक्फ बोर्ड ने भी अपने-अपने अपील में धार्मिक जमावड़ा नहीं लगाने को कहा है. अपील में मुहर्रम के अवसर पर सिपर अथवा अखाडे़ का कोई जुलूस नहीं निकालने को2
कहा गया है. इसके चलते इस बार शस्त्र प्रदर्शन एवं डी.जे. या लाउडस्पीकर के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं रखने को कहा गया है एवं किसी तरह के अखाडे़ पर प्रतिबंध लगाने को कहा है. अपील में सरकार व जिला प्रशासन द्वारा दिये गये निर्देशों का शत प्रतिशत पालन करने को भी कहा गया है. जिला दण्डाधिकारी अमन समीर ने सरकार के दिशा-निर्देशों के आलोक में पुनः अनुमण्डल स्तर पर शांति समिति की बैठक अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव को आहूत कर स्पष्ट रूप से सभी बातों को बताने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि गणेश चतुर्थी में भी सार्वजनिक जगहों पर पण्डाल लगाने की अनुमति नहीं होगी. उपस्थित शांति समिति के सदस्यों से पूर्ण सहयोग का अनुरोध करते हुए अपने-अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर लोगों को वास्तविक स्थिति समझाने को कहा गया. 

बैठक को पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सबों की दिनचर्या प्रभावित हो गयी है. इसी बीच पर्व त्योहारों को भी मनाने की चुनौती है. सरकार के दिशा-निर्देशों महामारी को रोकने हेतु दिए गए हैं अतएव, हम सबों को इसका अनुपालन करना होगा. सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर किसी भी सार्वजनिक स्थल पर आगामी पर्व मनाने से संबंधित निर्माण कार्य को तत्काल रोकने हेतु निदेश दिया गया. बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव, जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं जिला शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे.














Post a Comment

0 Comments