गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी, नौका परिचालन, स्नान आदि पर रोक ..

बताया जा रहा है कि इलाहाबाद से वाराणसी तक सभी जगह गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जल स्तर ऊपर आने के बाद अब निचले इलाकों में पानी का फैलाव होगा जिसके साथ ही बाढ़ की आशंका भी गहराने लगी है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के कनीय अभियंता कन्हैया कुमार के मुताबिक गंगा का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है.

 

- एक सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर
- सहायक नदियों में भी है उफान, सतर्क है दियारावासी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है. दिन में 12 बजे 1 सेंटीमीटर की रफ्तार से गंगा का जलस्तर 58.12 पर पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से अब केवल सवा मीटर दूर है. बताया जा रहा है कि इलाहाबाद से वाराणसी तक सभी जगह गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जल स्तर ऊपर आने के बाद अब निचले इलाकों में पानी का फैलाव होगा जिसके साथ ही बाढ़ की आशंका भी गहराने लगी है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के कनीय अभियंता कन्हैया कुमार के मुताबिक गंगा का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है.


उधर स्थिति की गंभीरता को देखते हुए किसी भी घाट पर पूजा पाठ के साथ-साथ नौका परिचालन पर पूर्ण प्रतिबंध लग गया है. घाटों पर धारा 144 लगा दी गई है. अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय के द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि किसी भी सूरत में घाटों पर स्नान और पूजा-पाठ संबंधी कार्य करने अथवा नौका परिचालन करने वालों या किसी भी तरह से धारा-144 का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई भी की जाएगी. उन्होंने हर व्यक्ति से अपील की है कि जान माल की रक्षा हेतु वह गंगा घाटों पर ना जाए. साथ ही उन्होंने गंगा किनारे रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहने की बात कही है. उन्होंने बताया कि प्रशासन पूरी चौकसी के साथ गंगा घाटों की निगरानी कर रहा है. उधर, बताया जा रहा है कि दियारा वासी भी संभावित बाढ़ के मद्देनजर पूरी तरह से सतर्क है प्रशासन ने भी सभी को एहतियात के सारे उपाय बताए हैं.













Post a Comment

0 Comments