2 घंटे में 1 सेंटीमीटर है गंगा की रफ्तार, खतरे के निशान से डेढ़ मीटर दूर, कर्मनाशा भी उफनाई, एनडीआरएफ तैनात प्रशासन अलर्ट ..

गंगा अभी भी चेतावनी बिंदु से नीचे है क्योंकि, चेतावनी बिंदु 59 दशमलव 32 माना गया है. वहीं, खतरे का निशान 60.32 बताया जाता है. हालांकि, गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण दियारा इलाकों में पानी धीरे-धीरे घुसने लगा है. वहीं, गंगा के तटवर्ती कई निचले इलाकों में भी गंगा का पानी प्रवेश कर गया है. 


- गंगा के निचले तटीय इलाकों में शुरू हुआ पानी का प्रवेश
- सुबह 8 बजे दर्ज हुआ 58.93 का स्तर, खतरे के निशान से 1.40 मीटर दूर
- चौसा थर्मल पॉवर प्लांट में पानी ने किया प्रवेश, रिहायशी इलाकों में राहत

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: बक्सर में गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है लेकिन, यदि वृद्धि बेहद मामूली है. बताया जा रहा है कि 2 घंटे में 1 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ते हुए गंगा गुरुवार की सुबह 8 बजे 58.93 मीटर के स्तर पर पहुंच गई है. केंद्रीय जल आयोग के कनीय अभियंता कन्हैया कुमार ने बताया कि गंगा अभी भी चेतावनी बिंदु से नीचे है क्योंकि, चेतावनी बिंदु 59 दशमलव 32 माना गया है. वहीं, खतरे का निशान 60.32 बताया जाता है. हालांकि, गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण दियारा इलाकों में पानी धीरे-धीरे घुसने लगा है. वहीं, गंगा के तटवर्ती कई निचले इलाकों में भी गंगा का पानी प्रवेश कर गया है. 

जिला पदाधिकारी अमन समीर ने गंगा घाटों का निरीक्षण करते हुए यह बताया है कि, जिला प्रशासन संभावित बाढ़ को लेकर पूरी तरह अलर्ट है तथा सभी आवश्यक तैयारियां की जा चुकी हैं. एनडीआरएफ की टीम भी अलर्ट है तथा तक बंधुओं की भी लगातार निगरानी की जा रही है.

गंगा के साथ-साथ कर्मनाशा नदी भी उफनाई:

बताया जा रहा है कि गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि के साथ कर्मनाशा एवं छोटी-बड़ी नदियों में भी उफान आने लगा है. कर्मनाशा के उफान से चौसा के कई हिस्सों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. प्रतिदिन गंगा के साथ-साथ कर्मनाशा के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है जल स्तर में वृद्धि से किसानों की फसलों के डूबने के साथ ही चौसा थर्मल पावर प्लांट में भी पानी प्रवेश कर गया है. ग्रामीण पिछले साल की स्थिति को याद कर सिहर जा रहे हैं. हालांकि, अभी भी रिहायशी इलाकों में पानी नहीं पहुंचा है.














Post a Comment

0 Comments