वीडियो: आंदोलित हुए सफाई कर्मी, सड़क पर बिखेरा कचरा ..

आंदोलकारियों  ने बताया कि उन्हें नियमित वेतन का भुगतान नहीं किया जाता. पर्व-त्योहार के मौके पर भी पैसे के भुगतान में विलंब हो रहा है. इस बात को लेकर दर्जनों की संख्या में सफाईकर्मी झाड़ू कश मजदूर तथा ठेला मजदूरों ने नगर में प्रतिरोध मार्च निकाला तथा आक्रोश व्यक्त किया.


- अनियमित वेतन भुगतान को लेकर किया गया था आंदोलन
- एनजीओ संचालक के समझाने-बुझाने पर माने श्रमिक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: डुमराँव नगर में उस वक्त अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई जब नगर की सफाई करने वाले सफाई कर्मी सड़कों पर कचरा फेंकने लगे. यह नजारा देख स्थानीय लोग यह जानने की कोशिश करने लगे कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? पूछने पर सभी आंदोलकारियों  ने बताया कि उन्हें नियमित वेतन का भुगतान नहीं किया जाता. पर्व-त्योहार के मौके पर भी पैसे के भुगतान में विलंब हो रहा है. इस बात को लेकर दर्जनों की संख्या में सफाईकर्मी झाड़ू कश मजदूर तथा ठेला मजदूरों ने नगर में प्रतिरोध मार्च निकाला तथा आक्रोश व्यक्त किया.


सोमवार की सुबह नगरपालिका कार्यालय से शुरू हुआ मजदूरों का विद्रोह स्टेशन रोड, मेन रोड होते हुए राजगढ़ चौक और छटिया पोखरा तक पहुंच गया. मजदूर पैसे की मांग करते हुए डस्टबिन में पड़े कूड़े कचरे को उठाकर सड़क पर फेंक रहे थे, जिससे पूरा सड़क नरक में तब्दील हो गया. हालांकि, स्थानीय लोगों को मजदूरों का यह रवैया पसंद नहीं आया. उनका कहना था कि मजदूरों को पहले अल्टीमेटम देना चाहिए था. उधर, मजदूरों के हड़ताल की जैसे ही सूचना सफाई का ठेका लेने वाले एनजीओ को मिली वे दौड़े-भागे डुमरांव पहुंचे. 

एनजीओ संचालक विजय कुमार पांडेय ने बताया कि मजदूरों के वेतन का भुगतान 10 से 15 तारीख के बीच किया जाता है. तकनीकी खराबी के चलते अभी तक नगर परिषद से सफाई मद का पैसा भी प्राप्त नहीं हुआ है. विजय पांडेय के मुताबिक किसी भी मजदूर का इस महीना से अधिक का बकाया पैसा नहीं है. मजदूरों का पिछले महीने का पैसा बहुत जल्द उनके खाते में चला जाएगा. समझाने बुझाने के बाद सभी श्रमिक मान गए तथा खुद से बिखेरा हुआ कचरा उठा कर साफ किया.
वीडियो: 














Post a Comment

0 Comments