फिर से जलेगी स्वच्छता की मशाल, खुले में शौच की कुरीति को दूर करने को चलेगा अभियान ..

बताया कि खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व हेतु सुबह-शाम निगरानी, सामुदायिक उत्प्रेरण का संचालन एवं जन-जागृति गतिविधियों का संचालन करने को कहा गया है. सितम्बर माह में 04 सितम्बर से 10 सितम्बर तक एवं अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 तक प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह (दिनांक 01 से 07 तक) में अभियान संचालित करने का निदेश दिया गया है. 

 

- लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत किया जाएगा जनजागरूकता का कार्य
- ग्रामीण स्तर पर आयोजित होंगे कई कार्यक्रम, मोबाइल एप से होगी सतत निगरानी


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: खुले में शौच की कुरीति से मुक्ति के अभियान को जिले में एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इसके लिए व्यापक जन जागरूकता फैलाने हेतु ने कमेटी का भी गठन किया गया है जो हर माह तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में इस कुरीति को दूर करने की जन जागरूकता लाने का कार्य करेगी. साथ ही इसकी निगरानी भी की जाएगी. आगामी 7 महीनों तक  "स्वच्छ गाँव-हमारा गाँव-हमारा गौरव" अभियान भी चलाया जाएगा.

खुले में शौच से मुक्ति अभियान के स्थायित्व एवं संपूर्ण स्वच्छता हेतु व्यवहार परिवर्तन को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए गाँव/समुदाय स्तर पर सूचना, शिक्षा एवं संचार (IEC) गतिविधियों का संचालन तथा सतत निगरानी किये जाने हेतु लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत जिलान्तर्गत सभी गाँवों में सितम्बर 2020 से मार्च 2021 (सात माह) तक प्रत्येक माह में एक सप्ताह के अवधि (साप्ताहिक) में "स्वच्छ गाँव-हमारा गाँव-हमारा गौरव" विशेष अभियान का संचालन करने का निदेश जिला पदाधिकारी ने दिया है. जानकारी देते हुए सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि खुले में शौच से मुक्ति के स्थायित्व हेतु सुबह-शाम निगरानी, सामुदायिक उत्प्रेरण का संचालन एवं जन-जागृति गतिविधियों का संचालन करने को कहा गया है. सितम्बर माह में 04 सितम्बर से 10 सितम्बर तक एवं अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 तक प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह (दिनांक 01 से 07 तक) में अभियान संचालित करने का निदेश दिया गया है. अभियान का अनुश्रवण मोबाइल एप से किया जाएगा.

स्वच्छ गाँव-गौरव अभियान में प्रशंसनीय योगदान देने वाले अधिकारी/कर्मी/स्वच्छाग्रही निगरानी समिति सदस्य, स्वच्छता चैम्पियन और जन जागरूकता हेतु आयोजित प्रतियोगिताओं (यथा- ऑनलाइन चित्रकला/निबंध प्रतियोगिता, मेरा शौचालय स्वच्छ एवं सुंदर आदि) के श्रेष्ठ प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा. इस हेतु प्रखण्ड स्तर पर दिसम्बर 2020 एवं मार्च 2021 माह में तथा जिला स्तर पर फरवरी 2021 में सम्मान समारोह आयोजित किया जायेगा. सम्पूर्ण अभियान "स्वच्छ गाँव-हमारा गौरव" के क्रियान्वयन में कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सभी निदेशों (यथा- संबंधित व्यक्तियों द्वारा निगरानी एवं जन-जागरूकता गतिविधियों के संचालन के दौरान मास्क लगाया जाना, समुचित सोशल डिस्टेन्स का अनुपालन दिन में कई बार साबुन से हाथ धोना/हाथ सेनेटाइज करना आदि तथा कन्टेनमेन्ट जोन के लिए जारी विशेष निदेशों का अनुपालन भी सुनिश्चित करने को कहा गया है.












Post a Comment

0 Comments