मतदाताओं को बताए गए सुगम मतदान के तरीके ..

उप विकास आयुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग मतदाताओं, वृद्वजनों एवं उपस्थित सभी मतदाताओं को आगामी 28 अक्टूबर को बक्सर के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए आयोजित होने वाले निर्वाचन में पूरे उत्साह एवं शत-प्रतिशत रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया.


- दिव्यांगजनों, गर्भवती महिलाओं तथा वृद्धों के लिए बनाया जाएगा ग्रीन चैनल
- मतदान दल के रूप में दिव्यांग कर्मियों ने दिखाई पूरी सक्षमता

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: बिहार विधान सभा आम निर्वाचन के मद्देनजर जिले में स्वीप कोषांग के द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसी के तहत दिनांक सोमवार को सुगम मतदान का प्रदर्शन, एम.पी. उच्च विद्यालय, बक्सर के परिसर में किया गया. प्रदर्शन के कार्यक्रम की शुरूआत उप विकास आयुक्त बक्सर डॉ योगेश कुमार सागर ने किया. उनके द्वारा स्वयं, प्रदर्शन कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुँची एक दिव्यांग महिला मतदाता को व्हील चेयर के माध्यम से ग्रीन चैनल होते हुए मतदान दल के समक्ष लाया गया एवं मतदान की बारिकियाँ समझाते हुए मतदान कक्ष में प्रवेश कराया गया. उप विकास आयुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांग मतदाताओं, वृद्वजनों एवं उपस्थित सभी मतदाताओं को आगामी 28 अक्टूबर को बक्सर के चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए आयोजित होने वाले निर्वाचन में पूरे उत्साह एवं शत-प्रतिशत रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया.


डीडीसी के द्वारा इस बार मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं एवं वृद्वजनों को दी जाने वाली अतिरिक्त सुविधा एवं सुगमता साधन के बारे में भी मार्गदर्शित किया गया. उनके द्वारा बताया गया कि मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा एवं प्रत्येक मतदाता का थर्मल स्क्रीनिंग आशा दीदी द्वारा करने के पश्चात ही मतदान दल के समक्ष भेजा जाएगा. दिव्यांगों की सुगमता के लिए व्हील चेयर/ट्राइसाइकिल उपलब्ध रहेगी एवं इनकी सहायता के लिए वॉलिंटियर उपलब्ध रहेंगे. 


साथ ही दिव्यांगजनों, वृद्वजनों एवं गर्भवती महिलाओं को बिना कतारबद्व हुए मतदान करने की सुविधा हेतु ग्रीन चैनल की व्यवस्था की गई है. कार्यक्रम में जिले के स्वीप पी.डब्लू.डी. आइकन जितेन्द्र ठाकुर ने भी उपस्थित मतदाताओं को मतदान में भाग लेने का आग्रह किया एवं उनका उत्साहवर्धन किया. सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग पदाधिकारी पूनम कुमारी द्वारा उपस्थित दिव्यांगजनों एवं वृद्वजनों को पोस्टल बैलेट के विकल्प एवं सुविधा के बारे में भी जागरूक किया गया. उनके द्वारा बताया गया कि दिव्यांग मतदाता एवं 80 वर्ष से ज्यादा के वृद्व मतदाता, पोस्टल बैलेट की मदद से अपने मताधिकार का प्रयोग सुगमता पूर्वक कर सकते हैं. इस प्रदर्शन कार्यक्रम में मतदान दल के रूप में भी दिव्यांग कर्मीगण ही लगाए गए थे. उन्होंने पूरी सक्षमता से अपने दायित्वों का निर्वहन किया. साथ ही मतदाताओं के प्रत्येक प्रश्न एवं जिज्ञासा का भी समाधान किया.















Post a Comment

0 Comments