मनरेगा की राशि का गबन करने वाले मुखिया व अन्य पर कार्रवाई नहीं किए जाने से रोष ..

बताया कि घूसखोरी के आरोप में वर्तमान में गिरफ्तार किए गए डीआरडीए के वरीय लेखापाल धर्मेंद्र कुमार के द्वारा ही मामले को दबाया गया था. ऐसे में उन्होंने उम्मीद जताई है कि अब जब नए उप विकास आयुक्त ने पदभार संभाल लिया है निश्चित रूप से भ्रष्टाचार में शामिल मुखिया समेत संबंधित लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.


 

- कागजों पर ही सड़क बनाकर प्राप्त कर लिया था भुगतान
- मामले में लोकायुक्त से की गई थी शिकायत

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर सिमरी प्रखंड अंतर्गत राजपुर परसन पाह में बिना काम कराए ही मनरेगा की 2 लाख रुपयों की राशि का गबन कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आने तथा संबंधित लोगों से वसूली के पश्चात भी आरोपियों पर कोई कार्रवाई नहीं किए जाने पर शिकायतकर्ता ने रोष जताया है. 

दरअसल, सिमरी प्रखंड के परसनपाह स्थित तवकल राय के डेरा के रहने वाले हरे कृष्ण यादव ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को यह सूचित किया था कि मुखिया के द्वारा संबंधित अधिकारियों की मिलीभगत से कागज पर ही कार्य दिखाकर मनरेगा की राशि का गबन कर लिया गया है. इस मामले में जब स्थानीय अधिकारियों के स्तर से कोई कार्यवाही नहीं हुई तो उन्होंने लोकायुक्त को पत्र लिखा तथा मामले की जानकारी दी जिसके बाद लोकायुक्त के निर्देशानुसार योजना में शामिल तात्कालीन कार्यक्रम पदाधिकारी गजेंद्र कुमार, कनीय अभियंता रविंद्र कुमार, पंचायत तकनीकी सहायक मिथिलेश कुमार सक्सेना, पंचायत रोजगार सेवक मनोज कुमार तथा मुखिया सावित्री देवी से 1लाख 76 हज़ार रुपयों की राशि वसूली गई. हालांकि 27 हज़ार रुपयों की राशि पंचायत तकनीकी सहायक के द्वारा नहीं जमा करायी गयी. 

यह रिपोर्ट तात्कालीन जिला पदाधिकारी राघवेंद्र सिंह ने आयुक्त को प्रेषित की थी लेकिन, उस मामले में अब तक गबन के आरोपी पाए जाने के बावजूद दोषियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई. मजे की बात तो यह है की मामले में कई बार उप विकास आयुक्त के कार्यालय में पत्र दिया गया लेकिन उस पत्र पर भी कोई पहल नहीं हुई. शिकायतकर्ता ने बताया कि घूसखोरी के आरोप में वर्तमान में गिरफ्तार किए गए डीआरडीए के वरीय लेखापाल धर्मेंद्र कुमार के द्वारा ही मामले को दबाया गया था. ऐसे में उन्होंने उम्मीद जताई है कि अब जब नए उप विकास आयुक्त ने पदभार संभाल लिया है निश्चित रूप से भ्रष्टाचार में शामिल मुखिया समेत संबंधित लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.















Post a Comment

0 Comments