भू-माफिया-अधिकारी गठजोड़: सरकारी जमीन पर हो रहा तस्करी का अवैध कारोबार ..

इतना ही नहीं शराब तस्करी से लेकर गांजा आदि तथा अन्य मादक पदार्थों की तस्करी के मामले भी ऐसे ही जगहों से उजागर होते हैं. घोर आश्चर्य की बात यह है कि जिला मुख्यालय में ही तेजी से किए जा रहे तथा किए जा चुके अतिक्रमण के मामलों पर जिले के तमाम अधिकारी मौन साधे हुए हैं. नागरिक बताते हैं कि कई बार इस संदर्भ में संबंधित पदाधिकारियों से शिकायत भी की जाती है लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती.

डीआरसीसी के पास निर्माणाधीन संरचना

 

- केंद्रीय कारा से लेकर जेल नहर पइन तक है दर्जनों स्थानों पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा
- झोपड़ी से लेकर धार्मिक संरचना की आड़ में सरकारी जमीन का किया जा रहा जमकर अतिक्रमण

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: पौराणिक तथा ऐतिहासिक नगरी बक्सर के जिला मुख्यालय के विभिन्न इलाकों में कई सरकारी जमीनों का अतिक्रमण किया जा रहा है. कहीं, कोई धार्मिक संरचना बनाई जा रही है तो कहीं झोपड़ी आदि डालकर उसका अतिक्रमण किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि नगर के विभिन्न इलाकों को मिलाकर एक बड़े भूभाग का अतिक्रमण कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि नगर के विभिन्न इलाकों में जो भी अतिक्रमण किए गए हैं वहां पर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा देखने को मिलता है तथा और सामाजिक गतिविधियां भी वहां पर होती रहती है. इतना ही नहीं शराब तस्करी से लेकर गांजा आदि तथा अन्य मादक पदार्थों की तस्करी के मामले भी ऐसे ही जगहों से उजागर होते हैं. घोर आश्चर्य की बात यह है कि जिला मुख्यालय में ही तेजी से किए जा रहे तथा किए जा चुके अतिक्रमण के मामलों पर जिले के तमाम अधिकारी मौन साधे हुए हैं. नागरिक बताते हैं कि कई बार इस संदर्भ में संबंधित पदाधिकारियों से शिकायत भी की जाती है लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती.

केंद्रीय कारा के समीप जमकर किया गया है अतिक्रमण, असामाजिक तत्वों के द्वारा चलाई गई थी गोलियां:

पिछले वर्ष केंद्रीय कारा के उत्तरी द्वार के समीप सुरक्षाकर्मियों पर गोलियां चलाने की बात सामने आई थी बताया जा रहा है कि उसी समय से उस द्वार को आम लोगों के प्रवेश के लिए बंद कर दिया गया. दरअसल, उत्तरी द्वार के समीप गंगा के किनारे जेल के भूभाग पर पहले एक मंदिर बनाया गया था बाद में उस मंदिर के आड़ में उसके बगल में कई कमरे बना लिए गए जिन्हें बाद में किराए पर भी चलाया जाने लगा बताया जा रहा है कि उन कमरों का इस्तेमाल शराब तस्करी के लिए किया जाता है. उत्तर प्रदेश से नाव पर लादकर शराब के तस्कर शराब लेकर आते हैं तथा उसे वही छुपा कर रखते हैं. संभवत: इसी का विरोध करने पर सुरक्षाकर्मियों पर गोली चलाई गई थी.

डीआरसीसी भवन के पास किया जा रहा अतिक्रमण:

इसी बीच डीआरसीसी भवन के समीप जेल नहर पर इनकी जमीन पर अतिक्रमण कर एक ढांचा खड़ा किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह किसी धार्मिक स्थल के निर्माण के लिए किया जा रहा है. हालांकि, सरकारी जमीन का अतिक्रमण किसके आदेश पर किया जा रहा है यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा. स्थानीय सूत्रों की माने तो एक वरीय अधिकारी रिटायरमेंट के बाद अपनी देखरेख में ही यह अतिक्रमण करा रहे हैं. इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी से भी शिकायत की गई है.

निबंधन कार्यालय के समीप दिनभर लगती है गंजेड़ियों की महफिल:

जिला निबंधन कार्यालय के समीप भी अतिक्रमणकारियों ने धार्मिक गतिविधियों के नाम पर जमीन का अतिक्रमण कर लिया है. जहां दिन भर गंजेड़ियों की महफिल लगी रहती है. वहीं, रात को शराब पीने वाले भी जुटते हैं तथा जमकर शराब का लुत्फ उठाते हैं. नाम न छापने की शर्त पर स्थानीय निवासी ने बताया कि, गंगा की सीमा के उस पार से रात में नाव पर लाद कर के शराब की तस्करी भी की जाती है, जिसे छुपाने के लिए इस स्थान का प्रयोग किया जाता है.

भू-माफियाओं ने बेच दी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की साढ़े तीन एकड़ जमीन:

नगर के वार्ड नंबर 15 में सीवरेज प्लांट का जमीन का करीब एक एकड़ जमीन अतिक्रमण कर ली गई है. गंगा पुल निर्माण के लिए पुल के पश्चिम 7.5 एकड़ जमीन अधिग्रहित किया गया था जो बाद में गंगा प्रदूषण मुक्ति हेतु विश्वास बोर्ड को हस्तांतरित किया गया था, उसके ठीकेदारों ने अतिक्रमण हटाने के बदले बाकी जमीन की घेराबंदी करायी तो 4 एकड़ जमीन ही हाथ लगी, बाकी साढ़े तीन एकड़ जमीन भूमाफिया ने बेच दी है, दिलचस्प है कि राजस्व कर्मचारियों ने अधिग्रहित जमीन का भी पर्चा काट रहे है लेकिन धरातल पर 4 एकड़ जमीन में ही सीवरेज प्लांट के पास है.


कहते हैं अधिकारी:

नगर में अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध लगातार अभियान चलाया जा रहा है. कोरोना काल में अभियान की गति कम हुई है लेकिन, पुनः अभियान को तेज किया जाएगा. किसी भी सूरत में अतिक्रमणकारियों को बख्शा नहीं जाएगा.

कृष्ण कुमार उपाध्याय,
अनुमंडल पदाधिकारी, बक्सर













Post a Comment

0 Comments