हिंदी दिवस के मौके पर "गुरु विश्वामित्र दर्पण" पुस्तिका का हुआ विमोचन ..

कहा कि, हिंदी की शुद्धता पर हर किसी को ध्यान देने की आवश्यकता है. हिंदी के जिस शब्द पर संशय की स्थिति हो उसे तुरंत ही डिक्शनरी अथवा गूगल आदि पर ढूँढ कर सुधार करना चाहिए. यह एक अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है. 
दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन करते अतिथि

 

- हिन्दी को अपने जीवन में उतारने तथा शब्दों के सही प्रयोग पर वक्ताओं ने दिया बल
- कहा, अनवरत जारी रखनी चाहिए सीखने की कोशिश

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: हिन्दी दिवस के मौके पर बक्सर के रेडक्रॉस पॉलीक्लिनिक स्थित सभागार में राष्ट्रीय सहारा हिंदी दैनिक के बैनर तले गुरु विश्वामित्र दर्पण नामक पुस्तक का विमोचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पुस्तक का विमोचन कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री सह बक्सर सांसद अश्विनी कुमार चौबे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए. वहीं, बतौर मुख्य अतिथि मौके पर मौजूद सदर विधायक संजय तिवारी, डुमराव युवराज चंद्र विजय सिंह, नगर परिषद की पूर्व चेयरमैन मीना सिंह तथा अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय एवं रेडक्रॉस के चेयरमैन डॉ आशुतोष कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया. मंच संचालन प्रसिद्ध मंच उद्घोषक समाजसेवी साबित रोहतासवी ने अपनी दमदार आवाज़ में किया. मौके पर उपस्थित बच्चियों ने स्वागत गान गाकर अतिथियों का स्वागत किया.
पुस्तक विमोचन करते अतिथि


मौके पर वक्ताओं ने हिंदी को और भी समृद्ध बनाए जाने के संदर्भ में अपने अपने विचार रखें. कार्यक्रम के दौरान वरीय अधिवक्ता व साहित्यकार रामेश्वर प्रसाद वर्मा ने कहा कि हिंदी को बचाने के लिए यह आवश्यक है कि हम अपने जीवन में उसे उतारे. आम बोलचाल की भाषा में हिंदी के शब्दों का प्रयोग हो. उन्होंने सरकार के द्वारा मातृभाषा में ही पाठ्यक्रम के सरकार के फैसले को सराहा. साहित्यकार धन्नू लाल प्रेमातुर ने कहा कि, हिंदी की शुद्धता पर हर किसी को ध्यान देने की आवश्यकता है. हिंदी के जिस शब्द पर संशय की स्थिति हो उसे तुरंत ही डिक्शनरी अथवा गूगल आदि पर ढूँढ कर सुधार करना चाहिए. यह एक अनवरत चलने वाली प्रक्रिया है. 
वर्चुअल तरीके से पुस्तक विमोचन में शामिल हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री


अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि हर आदमी के अंदर सीखने की ललक होनी चाहिए. हर दिन व्यक्ति कुछ नए शब्द सीखता है. उनके प्रयोग से हम लोग अपने हिंदी को और भी समृद्ध बना सकते हैं. सही शब्द डिक्शनरी से मिल सकते हैं इंटरनेट आदि पर विशेष भरोसा नहीं किया जा सकता. सदर विधायक संजय तिवारी ने कहा कि हिंदी के विकास के लिए वह सदन में भी आवाज उठाएंगे. कार्यक्रम के अंत में भाजपा के वरिष्ठ नेता परशुराम चतुर्वेदी ने धन्यवाद ज्ञापन किया.
स्वागत गीत गाती बच्चियां


 मौके पर भोजपुरी साहित्य मंडल के अध्यक्ष तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल कुमार त्रिवेदी, साहित्यकार रामेश्वर मिश्र "बिहान", जय मंगल पांडेय, कुमार नयन, रेडक्रॉस के सचिव डॉ.श्रवण कुमार तिवारी, जिला परिषद सदस्य बंटी शाही, छात्र शक्ति के संयोजक सौरभ कुमार तिवारी, युवा नेता राहुल दूबे, संजीव तिवारी, नितिन मुकेश, रामाशंकर सिंह कुशवाहा समेत कई लोग मौजूद रहे.कार्यक्रम का सफल आयोजन राष्ट्रीय सहारा के ब्यूरो प्रभारी जितेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में हुआ. उन्होंने कहा कि गुरु विश्वामित्र दर्पण पुस्तिका में बक्सर के संक्षिप्त इतिहास से लोगों को परिचित कराया गया है. मौके पर राष्ट्रीय सहारा की पूरी टीम मौजूद थी.













Post a Comment

0 Comments