बक्सर में 28 नहीं बल्कि, 19 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगा मतदान ..

इसको लेकर एक तरफ जहां विधानसभा क्षेत्रवार फैसिलिटेशन केन्द्र बनाए गए हैं. वहीं, डाक मतपत्र से मतदान कराने के लिए बनाए गए फैसिलिटेशन केन्द्रों पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए को-आर्डिनेटर, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है.

 

- पोस्टल बैलट से मतदान करने के लिए शुरू की जाएगी प्रक्रिया
- बनाए गए हैं मतदान केंद्र, चुनाव कार्य में लगे लोगों के लिए पहले से ही शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूं तो पहले चरण के अंतर्गत बक्सर में 28 अक्टूबर को मतदान की तिथि निर्धारित है. परंतु, उससे पहले 19 अक्टूबर से ही यहां मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह प्रक्रिया लगातार 24 अक्टूबर तक चलेगी। दरअसल, विधानसभा आम निर्वाचन में निर्वाचन कर्तव्य पर जाने वाले वैसे कर्मियों एवं पुलिस कार्मिकों, जिनका जिला अंतर्गत निर्वाचक सूची में नाम अंकित है, को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

इन कर्मियों से उनके प्रशिक्षण स्थल पर ही द्वितीय एवं तृतीय प्रशिक्षण के क्रम में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा. इसको लेकर एक तरफ जहां विधानसभा क्षेत्रवार फैसिलिटेशन केन्द्र बनाए गए हैं. वहीं, डाक मतपत्र से मतदान कराने के लिए बनाए गए फैसिलिटेशन केन्द्रों पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए को-आर्डिनेटर, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है.

 
इस बाबत जिलाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह के द्वारा संयुक्त जिला आदेश भी जारी कर दिया गया है. जिसमें विभिन्न दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

एमपी हाईस्कूल में ब्रह्मपुर, संत मेरी में बक्सर के कर्मी करेंगे मतदान

चुनाव के मद्देनजर द्वितीय एवं तृतीय चरण का प्रशिक्षण 19 अक्टूबर से 23 अक्टूबर के बीच होगा. इसके लिए विधानसभावार चार प्रशिक्षण स्थल बनाए गए हैं. जिसमें एमपी हाईस्कूल, संत मेरी हाईस्कूल, जीडी मिश्रा इंस्टीटयूट ऑफ हायर स्टडीज एवं कॉलेज तथा डीएवी पब्लिक स्कूल लालगंज शामिल हैं. मतदान के लिए इन प्रशिक्षण स्थलों को ही फैसिलिटेशन केन्द्र बनाया गया है। इसमें ब्रह्मपुर विधानसभा का फैसिलिटेशन केन्द्र एमपी हाईस्कूल है तो संत मेरी को बक्सर का फैसिलिटेशन केन्द्र बनाया गया है. इसके अलावा डीएवी पब्लिक स्कूल को राजपुर का तथा जीडी मिश्रा इंस्टीट्यूट को डुमरांव के कर्मियों के लिए फैसिलिटेशन केन्द्र बनाया गया है.

चारों विधानसभा के चालक-परिचालक 24 को बाजार समिति में देंगे वोट

निर्वाचन कर्तव्य में संलग्न वैसे चालक-परिचालक जिनका नाम जिले की मतदाता सूची में दर्ज है और मतदान के दिन निर्वाचन कर्तव्य में संलग्न होने के कारण अपने मतदान केन्द्र पर मतदान करने में असमर्थ हैं, वैसे चालक एवं परिचालकों के लिए बाजार समिति स्थित वाहन कोषांग में फैसिलिटेशन केन्द्र बनाया गया है. वहां 24 अक्टूबर को ये चालक-परिचालक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.























Post a Comment

0 Comments