रेल यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने वाले खुद ही असुरक्षित ..

आरपीएफ़ के मालखाने में लूट की घटना को भी अंजाम दिया गया था. बावजूद इसके अब तक मालखाने में एक मजबूत गेट तक नहीं लगाया जा सका. इतना ही नहीं आरपीएफ पोस्ट के बगल में शौचालय निर्माण को असुरक्षित मान कर अधिकारियों को पत्र लिखते हुए इसका निर्माण नहीं कराने का अनुरोध किया गया था


 

- ठंडे बस्ते में पड़ा आरपीएफ पोस्ट तथा बैरक के पुनर्निर्माण का कार्य
- आरपीएफ के मालखाने में लूट के बाद भी नहीं लगाया गया मजबूत दरवाजा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: रेल यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने वाले रेलवे सुरक्षा बल के भवन का कायाकल्प अब तक नहीं हो सका है, जिसके कारण जहां सुरक्षा बलों को कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है वहीं, पोस्ट के कायाकल्प नहीं होने के कारण यह भवन भी असुरक्षित हो गया है. बताया जा रहा है कि भवन के पुनर्निर्माण के लिए कई बार वरीय अधिकारियों को पत्र लिखे जाने के बावजूद भी उनके द्वारा कोई पहल नहीं की गई है. ऐसे में सुरक्षाकर्मियों चोरी आदि की घटनाओं को लेकर स्वयं ही भयभीत रहते हैं.

कुछ दिनों पूर्व स्टेशन पर परीक्षार्थियों के द्वारा की गयी तोड़फोड़ के दौरान आरपीएफ़ के मालखाने में लूट की घटना को भी अंजाम दिया गया था. बावजूद इसके अब तक मालखाने में एक मजबूत गेट तक नहीं लगाया जा सका. इतना ही नहीं आरपीएफ पोस्ट के बगल में शौचालय निर्माण को असुरक्षित मान कर अधिकारियों को पत्र लिखते हुए इसका निर्माण नहीं कराने का अनुरोध किया गया था लेकिन, उस पत्र पर कोई विचार नहीं हुए शौचालय का निर्माण ठीक आरपीएफ पोस्ट से सटे हुए करा दिया गया है.

सर्व सुविधा संपन्न आरपीएफ बैरक बनाने का प्रस्ताव भी ठंडे बस्ते में:

रेलवे के द्वारा आरपीएफ के बैरक को भी सर्व सुविधा संपन्न बनाया जाना था जिसमें पुलिस वालों के विश्राम के साथ-साथ मनोरंजन के लिए मनोरंजन कक्ष आदि का निर्माण कराया जाना था इतना ही नहीं स्वच्छ पेयजल से लेकर अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उस भवन में दी जानी थी लेकिन,कई बार प्रस्ताव भेजे जाने पर भी इस संदर्भ में अब तक कोई पहल नहीं की गई है.

प्लेटफार्म संख्या एक पर होना था नए पोस्ट का निर्माण:

बताया जा रहा है कि रेलवे के द्वारा आरपीएफ पोस्ट को प्लेटफार्म संख्या दो से प्लेटफार्म संख्या एक पर शिफ्ट किए जाने का प्रस्ताव था जिसके लिए आईओडब्ल्यू तथा ए.ई.एन जैसे अधिकारियों के स्तर पर पहल भी शुरू की गई थी लेकिन, बाद में स्थान चिन्हित नहीं हो पाने के कारण निर्माण नहीं शुरू हो पाया.

सीसीटीवी कैमरा तथा अन्य उपकरण रखने के लिए एसी कक्ष की मांग:

रेलवे स्टेशन पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा से जुड़े हुए उपकरण तथा मॉनिटर आदि रखने के लिए आरपीएफ पोस्ट में एक एसी कक्ष बनाने की मांग भी कई दिनों से की जा रही है. ताकि, धूल आदि से उपकरणों की सुरक्षा की जा सके. लेकिन, अब तक ना तो इसके लिए कोई अलग कमरा प्रदान किया गया और ना ही जिस कक्ष में सारे उपकरण रखे गए हैं. उसमें एसी की व्यवस्था की गई. ऐसे में उपकरणों के जल्द खराब होने की आशंका बनी है.

कहते हैं अधिकारी:

मैंने अभी दो दिन पहले ही प्रभार लिया है. ऐसे में इस संदर्भ में बहुत ज्यादा ज्ञात नहीं है. जल्द ही जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी. अगर निर्माण प्रस्तावित है तो उस पर जल्द से जल्द कार्य कराया जाएगा.

राजेश कुमार,
ए.ई.एन. पूर्व मध्य रेलवे


















Post a Comment

0 Comments