कार्तिक पूर्णिमा को लेकर गृह विभाग ने जारी किए सुरक्षा व सतर्कता के निर्देश ..

श्रद्धालुओं के स्नान एवं दान के समय भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा लोगों को सतर्कता बरतने की बात कही गयी है. साथ ही कोरोना के नियनों का अनुपालन किए जाने की बात भी कही गयी है. घाटों तथा मंदिरो में भीड़ को देखते हुए पर्याप्त संख्या में को - ऑडिनेटर / दण्डाधिकारी / पुलिस पदाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. गंगा के घाटों पर सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षित जलस्तर तक रस्सी का घेरा किया जाना है ताकि श्रद्धालु निर्धारित धेरे के आगे न जाएं.  


 





- आयोजन को लेकर के जिला प्रशासन ने कसी कमर
- सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी ने दी जानकारी.

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोरोना काल में कार्तिक पूर्णिमा को लेकर गृह विभाग के द्वारा जिला प्रशासन को सुरक्षा तथा व्यवस्थाओं के संदर्भ में कई प्रकार के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. जिसके आलोक में प्रशासन ने भी अलर्ट मोड अख्तियार कर लिया है. सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार के मुताबिक आगामी 29 व 30 तारीख को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जानी है. इस दौरान श्रद्धालुओं के द्वारा स्नान दान करने की परम्परा है. श्रद्धालुओं के स्नान एवं दान के समय भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा लोगों को सतर्कता बरतने की बात कही गयी है. साथ ही कोरोना के नियनों का अनुपालन किए जाने की बात भी कही गयी है. घाटों तथा मंदिरो में भीड़ को देखते हुए पर्याप्त संख्या में को - ऑडिनेटर / दण्डाधिकारी / पुलिस पदाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. गंगा के घाटों पर सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षित जलस्तर तक रस्सी का घेरा किया जाना है ताकि श्रद्धालु निर्धारित धेरे के आगे न जाएं.  



घाटों पर नदी में नावों का परिचालन अत्यन्त सतर्कतापूर्वक करना होगा। नावों पर क्षमता से अधिक व्यक्तियों के सवार होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. घाटों पर गोताखोरों तथा बचाव दल की प्रतिनियुक्ति, पर्याप्त बल , दण्डाधिकारी, क्यूआरटी, ऐम्बुलेंस तथा चिकित्सक दल की प्रतिनियुक्ति भी रहेगी. इसके अतिरिक्त घाटों पर शरारती तथा अराजक तत्वों पर अपराध नियंत्रण के दृष्टिकोण से निगरानी की जाती रहेगी.

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने वाले लोग रेल से आते हैं. ऐसे में उस दिन रेल गाड़ियों , रेलवे प्लेटफार्मो , बस अड्डो पर भीड़ - भाड़ रहेगी के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने हेतु निगरानी, सतर्कता के भी इन्तज़ाम किए जाएंगे.















Post a Comment

0 Comments