डीएम के सामने ही खुल गई अस्पताल की व्यवस्थाओं पोल, स्वास्थ कर्मियों पर निलंबन की गिरी गाज़ ..

जिला पदाधिकारी के अचानक अस्पताल पहुंचने पर अस्पताल कर्मियों में हड़कंप का माहौल कायम हो गया. सदर अस्पताल में पहुंच कर उन्होंने अस्पताल में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा कुव्यवस्थाओं को देखकर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. इस दौरान उन्होंने एक एएनएम तथा सफाई कर्मी को निलंबित करने का निर्देश भी सिविल सर्जन को दिया. 






- सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे जिला पदाधिकारी
-  एक साथ मिली कई खामियां तो डीएम जताई नाराजगी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: राज्य भर में एक साथ चलाए गए अभियान के क्रम में बक्सर में जिला पदाधिकारी अमन समीर सदर अस्पताल पहुंचे. जिला पदाधिकारी के अचानक अस्पताल पहुंचने पर अस्पताल कर्मियों में हड़कंप का माहौल कायम हो गया. सदर अस्पताल में पहुंच कर उन्होंने अस्पताल में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा कुव्यवस्थाओं को देखकर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. इस दौरान उन्होंने एक एएनएम तथा सफाई कर्मी को निलंबित करने का निर्देश भी सिविल सर्जन को दिया. उधर, जेल में बंद एक कैदी के इलाज के दौरान मौत हो जाने के बाद उसका शव करीब 12 घंटे से ज्यादा समय से अस्पताल में रखा हुआ देख डीएम ने अस्पताल प्रबंधक तथा सिविल सर्जन से जवाब-तलब किया. बाद में उन्होंने बताया कि इस मामले में वह जेल अधीक्षक तथा एसपी से बात करेंगे. अपने निरीक्षण के दौरान डीएम ने डायलिसिस केंद्र का भी निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने पर चर्चा हुई.





दरअसल, जिला पदाधिकारी जब औचक निरीक्षण के दौरान सदर अस्पताल पहुंचे तो उन्होंने अस्पताल के कोने-कोने का जायजा लिया. सबसे पहले वह अस्पताल के दवा काउंटर पर पहुंचे जहां एक मरीज के द्वारा यह बताया गया कि, चिकित्सक उन्हें अस्पताल से बाहर जाकर दवा लेने की बात कह रहे हैं. इस बात पर उन्होंने तुरंत सिविल सर्जन से मामले में उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. बाद में वह प्रसव वार्ड में पहुंचे जहां भर्ती महिलाओं से उन्होंने उनका कुशलक्षेम पूछा. उसी दौरान उन्होंने अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली. ज्ञात हुआ कि प्रसव के दौरान एएनएम तथा सफाई कर्मी के द्वारा  महिलाओं से रुपयों की वसूली की जाती है. यह बात जानने के बाद मौके पर मौजूद सिविल सर्जन से जिलाधिकारी ने तुरंत ही संबंधित एएनएम व कर्मी को निलंबित करने की बात कही. 

निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों के अनुपस्थित रहने पर भी जिला पदाधिकारी ने नाराजगी जताई उन्होंने कहा कि, ऐसे चिकित्सक जो अनुपस्थित है उनका वेतन काटते हुए उनसे शो कॉज़ किया जाए वहीं, कुछ मरीजों के द्वारा कंबल आदि नहीं दिए जाने की शिकायत की गई जिस पर उन्होंने अस्पताल प्रबंधक को भी फटकार लगाई, साथ ही साथ जिला पदाधिकारी ने साफ सफाई की व्यवस्था पर भी अधिकारियों से जवाब-तलब किया. जिला पदाधिकारी ने अस्पताल  में नवनिर्मित भवन में पानी के पाइप के लीकेज होने पर भी सवाल उठाए तथा संवेदक से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया. बाद में उन्होंने अस्पताल की विधि-व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए.












Post a Comment

0 Comments