किसान सम्मान निधि स्थानांतरण के बहाने किसानों से रूबरू हुए पीएम ..

25 दिसम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री, द्वारा किसानों के खाते में निधि का हस्तानांतरण के अवसर पर जीवंत प्रसारण कराने की योजना बनाई गई थी. इस कार्यक्रम में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु जिले के सभी प्रखंडों में पदस्थापित बीटीएम, एटीएम, कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार को जवाबदेही सुनिश्चित की गई थी. 




- किसान सम्मान निधि हस्तांतरण कार्यक्रम में किसानों देखा व सुना पीएम का जीवंत अभिभाषण
- पीएम ने कहा मुद्दे से भटकाने के लिए किसान कानून को मुद्दा बनाकर आगे आया है विपक्ष

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला मुख्यालय स्थित संयुक्त कृषि भवन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हस्तांतरण कार्यक्रम सह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई. किसान सम्मान निधि जीवंत प्रसारण कार्यक्रम का आयोजन कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के द्वारा किया गया. मौके पर भाजपा किसान सह निवर्तमान विधानसभा प्रत्याशी परशुराम चतुर्वेदी, जिलाध्यक्षा माधुरी कुंवर समेत कई भाजपा नेता व किसान मौजूद रहे. सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवंत अभिभाषण सुना.

प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाले वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी की. इस दौरान नौ करोड़ किसान लाभार्थियों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए. इस योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों के खातों में 6,000 रुपये भेजे जाते हैं. किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है. प्रधानमंत्री ने इस योजना के लाभार्थियों के साथ संवाद भी किया और विपक्ष पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष किसानों के नाम पर अपनी विचारधारा को आगे बढ़ा रहा है और उनके बीच भ्रम फैला रहा है. यह झूठ है कि यदि किसान अनुबंध खेती करेंगे तो उनकी जमीन चली जायेगी. उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों ने इस कानून को ही अपना एजेंडा बना रखा है. इस दौरान उन्होंने भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि वह सदा भ्रष्टाचार के खिलाफ रहते थे. वह किसी भी तरह के भ्रष्टाचार को राष्ट्रीय क्षति मानते थे. पीएम ने कहा कि 2014 में सरकार बनने के बाद हमारी सरकार ने नए तरीके के साथ काम करना शुरू किया. हमने देश के किसान की छोटी छोटी दिक्कतों, कृषि के आधुनिकीकरण और उसे भविष्य की ज़रूरतों के लिए तैयार करने पर ध्यान दिया.





आत्मा के परियोजना निदेशक राजेश प्रताप सिंह ने बताया कि दिनांक 25 दिसम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री, द्वारा किसानों के खाते में निधि का हस्तानांतरण के अवसर पर जीवंत प्रसारण कराने की योजना बनाई गई थी. इस कार्यक्रम में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु जिले के सभी प्रखंडों में पदस्थापित बीटीएम, एटीएम, कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार को जवाबदेही सुनिश्चित की गई थी. जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णानंद चक्रवर्ती ने बताया कि जीवंत कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था प्रखंड स्तर पर भी की गई थी साथ ही साथ प्रत्येक प्रखंड के तीन पंचायतों में भी जीवंत प्रसारण कराया गया. कार्यक्रम का संयोजन आत्माकर्मी रघुकुल तिलक, चंदन कुमार सिंह, विकास कुमार राय व दीपक कुमार द्वारा किया गया. मौके पर सहायक निदेशक(यांत्रिकीकरण) प्रियंका कुमारी, सहायक निदेशक(पौधा संरक्षण) गिरीराज कुमार, रंजन तिवारी, पुनीत सिंह, धनजी पाण्डेय, मनोज पाण्डेय, विनय उपाध्याय, चन्द्रभूषण सिंह सहित प्रगतिशील कृषक गंगा राय, संतोष कुमार, सुरेश कुम्हार, चन्द्र प्रकाश ठाकुर, निख़िल कुमार, विकास ओझा, अभिषेक कुमार सिंह सहित कृषि समन्वयक व किसान सलाहकार मौजूद थे.












Post a Comment

0 Comments