वीडियो: बुनियादी विद्यालय में निकला कोबरा, स्नेक सेवर ने बचाई जान ..

आनन-फानन में इस बात की सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी गई. अधिकारियों ने तुरंत ही स्नेक सेवर के नाम से प्रसिद्ध सदर प्रखंड के अहिरौली गांव के रहने वाले हरिओम चौबे को इस बात की सूचना दी. सूचना मिलने पर हरिओम तुरंत ही बुनियादी विद्यालय पहुंच गए. देखा कि एक भयंकर सांप पुराने फर्श के नीचे दरारों में घुसकर बैठा हुआ है. तुरंत ही फर्श को तोड़ा गया और अपनी दक्षता का परिचय देते हुए हरिओम ने जहरीले सांप को अपने हाथों से पकड़ लिया.


 





- नगर के बुनियादी विद्यालय में पुराने फर्श के नीचे छुप कर बैठा हुआ था जहरीला सांप
- कुछ ही देर में किया डब्बे में बंद, आबादी से दूर ले जाकर छोड़ा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: नगर के बुनियादी विद्यालय में उस वक्त अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया जब निर्माणाधीन भवन में एक विषैला सर्प काम कर रहे मजदूरों को नजर आया. डर के मारे सभी ने काम बंद कर दिया. आनन-फानन में इस बात की सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी गई. अधिकारियों ने तुरंत ही स्नेक सेवर के नाम से प्रसिद्ध सदर प्रखंड के अहिरौली गांव के रहने वाले हरिओम चौबे को इस बात की सूचना दी. सूचना मिलने पर हरिओम तुरंत ही बुनियादी विद्यालय पहुंच गए. देखा कि एक भयंकर सांप पुराने फर्श के नीचे दरारों में घुसकर बैठा हुआ है. तुरंत ही फर्श को तोड़ा गया और अपनी दक्षता का परिचय देते हुए हरिओम ने जहरीले सांप को अपने हाथों से पकड़ लिया. इस दौरान सांप फुंफकार मारते हुए उसकी ओर झपटने की कोशिश कर रहा था लेकिन, बार-बार हरिओम ने सांप से बचते हुए अंततः उसे एक डिब्बे में बंद कर लिया.




हरिओम ने बताया कि सांप को पकड़ने के बाद वह इसे ले जाकर किसी ऐसे जगह पर छोड़ देंगे जहां लोगों का आना जाना कम होता है. उन्होंने बताया कि सर्प भी हमारे परिस्थितकी तंत्र का एक हिस्सा हैं. ऐसे में इनको मारना उचित नहीं है बल्कि, इनसे सतर्क रहना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि इसी उद्देश्य से वह साँप को पकड़ने और बचाने का काम करते हैं. उनके मुताबिक सांप काटने के बाद बिल्कुल ही नहीं घबराना चाहिए और सीधे अस्पताल पहुंचना चाहिए. ऐसा करने पर जान बचने की पूरी संभावना रहती है.  हरिओम ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के घर में अगर सांप नज़र आये तो इसकी सूचना उनके मोबाइल नंबर 8789042874 पर दी जा सकती है.

वीडियो: 













Post a Comment

0 Comments