कागज से नोट बनाने का दावा करने वाले ठग बाप-बेटे गिरफ्तार ..

लोगों को यह प्रलोभन देते थे कि, उनके द्वारा आधे पैसे में ऐसे नोट बना कर दिए जाएंगे जो कि दिखने में बिल्कुल असली नोट की तरह होंगे और बाजार में चलेंगे भी. खास बात यह है कि लोग मौके पर ही किसी केमिकल की मदद से बिल्कुल असली नोट की तरह नोट बनाने का दावा कर रहे थे. 







- मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मित्रलोक कॉलोनी के रहने वाले हैं ठग
- हनुमान फाटक के समीप एक व्यक्ति को झांसे में लेने की कर रहे थे कोशिश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: लोगों को रातों-रात अमीर बनाने का ख्वाब दिखा रहे दो ठगों को पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है. इनके पास से पुलिस ने नोट के आकार के कागज का बंडल भी बरामद किया है. बताया जा रहा है कि यह लोगों को पैसे दुगने करने का प्रलोभन दे रहे थे. इसी क्रम में यह दोनों हनुमान फाटक के समीप एक व्यक्ति के घर पहुंचे, जहां संदेह होने पर व्यक्ति के एक मित्र ने इस बात की सूचना पुलिस को दी, इसके बाद पुलिस ने मौके से दोनों को गिरफ्तार कर लिया.

घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए नगर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि मूल रूप से मोहनिया थाना क्षेत्र के बेलौड़ी गांव के रहने वाले तथा वर्तमान में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मित्रलोक कॉलोनी में रह रहे नागेंद्र प्रजापति तथा उनके पुत्र सुजीत प्रजापति लोगों को यह प्रलोभन देते थे कि, उनके द्वारा आधे पैसे में ऐसे नोट बना कर दिए जाएंगे जो कि दिखने में बिल्कुल असली नोट की तरह होंगे और बाजार में चलेंगे भी. खास बात यह है कि लोग मौके पर ही किसी केमिकल की मदद से बिल्कुल असली नोट की तरह नोट बनाने का दावा कर रहे थे. इसी नगर के हनुमान फाटक के समीप रहने वाले जिस व्यक्ति के यहां यह दोनों पहुंचे थे उस व्यक्ति के मित्र तथा नगर के शांति नगर के निवासी जवाहर राम ने पुलिस को इस बात को की सूचना दे दी, जिसके बाद पुलिस ने दोनों बाप बेटों को नोट के आकार में कटे हुए कागज के टुकड़े तथा केमिकल के साथ गिरफ्तार कर लिया.





ऐसे करते थे लोगों से ठगी:

थानाध्यक्ष ने बताया कि यह दोनों लोगों को बेहद शातिराना ढंग से चूना लगाते थे. ये लोगों को कहते हैं कि वह इन्हें ऐसे नोट तुरंत बना कर देंगे जोकि दिखने में असली नोट की तरह होंगे और बाजार में चलेंगे भी. इसी क्रम में वह हाथ की सफाई दिखा कर लोगों को ठग लेते थे.

उन्होंने बताया कि नगर के हनुमान फाटक के समीप स्थित जिस व्यक्ति के घर से ठगों की गिरफ्तारी हुई है. उस व्यक्ति को भी उन्होंने यही बात समझाई थी. उन्होंने उसके लिए एक गिलास में गर्म पानी मांगा और उसमें अपनी जेब में रखा केमिकल मिला दिया, फिर उनसे कहा किसी केमिकल में वह नोट के आकार के कागजों को डुबाएंगे और वह नोट में बदल जाएंगे.

इसके पूर्व उन्होंने उक्त व्यक्ति को विश्वास में लेने के लिए अपनी जेब से 500 रुपये का एक नोट निकाल कर दिया और कहा कि आप इसे जाकर बाजार में चलाइए इसे कोई भी पकड़ नहीं पाएगा. वह तुरंत ही बगल की एक दुकान पर गए और वहां से उन्होंने उस नोट के सहायता से खरीदारी की हालांकि, बाप बेटों ने बताया था कि यह नोट नकली था लेकिन, सच्चाई यह है कि वह नोट नकली नहीं असली था. 

इसी बीच पानी से नोट बनाने के प्रयोग के दौरान ठगों में से एक ने गिलास के पानी को पलट दिया और फिर अपना कोट भींग जाने का बहाना करते हुए सबको कमरे से निकाल दिया. साथ ही यह भी कहा कि वह देखते रहे कि बाहर से कोई अंदर ना आने पाए. लोगों के बाहर जाने के बाद ठगों ने जेब में से नोट के आकार के कटे कागजों को निकाला और उनके ऊपर नीचे और असली नोटों को इस प्रकार रख दिया कि वह देखने से नोटों की गड्डी मालूम हो लेकिन, यह सब करने के दौरान संदेह होने पर पुलिस को सूचना दी गई और ठगों ने उन्हें रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया.









Post a Comment

0 Comments