कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण का अभियान शुरु, डीएम ने लिया पहला डोज ..

डीएम ने कहा कोविड-19 के खिलाफ स्वदेश में निर्मित यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. पूरे परीक्षण व जांच के बाद ही लोगों को चरणवार टीकाकृत किया जा रहा है. पहले चरण के दौरान 86 प्रतिशत रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका दिया गया. इस क्रम में जिले में कहीं से भी किसी परेशानी की सूचना नहीं मिली. जो एक अच्छा संकेत है. उन्होंने कहा कि टीका लेना हम सब का कर्तव्य है. 

 







- सदर अस्पताल में डीएम ने लिया टीकाकरण सत्र का जाएजा 
- अन्य अधिकारियों ने भी लिया कोरोना कर टीका लोगों को किया प्रेरित

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण के तहत टीकाकरण अभियान की शुरुआत शनिवार को सदर अस्पताल में की गयी. दूसरे चरण में लोगों को प्रेरित करने के लिए जिलाधिकारी अमन समीर ने टीके का पहला डोज लिया. उसके बाद ओएसडी देवेंद्र प्रताप शाही, डीटीओ मनोज कुमार रजक, डीपीआरओ कन्हैया कुमार आदि प्रशासनिक अधिकारियों ने भी टीका लेकर लोगों को जागरूकता सन्देश दिया. मौके पर डीएम ने कहा कोविड-19 के खिलाफ स्वदेश में निर्मित यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. पूरे परीक्षण व जांच के बाद ही लोगों को चरणवार टीकाकृत किया जा रहा है. पहले चरण के दौरान 86 प्रतिशत रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका दिया गया. इस क्रम में जिले में कहीं से भी किसी परेशानी की सूचना नहीं मिली. जो एक अच्छा संकेत है. उन्होंने कहा कि टीका लेना हम सब का कर्तव्य है. इसे लेकर हम सबको अपने सामाजिक दायित्वों को पूरा करना चाहिए. मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ, डीआईओ डॉ. राज किशोर सिंह, डीपीएम संतोष कुमार, सदर एमओआईसी सुधीर कुमार समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे.




सरकार के दिशा निर्देशों के तहत चलाया जाएगा अभियान: 

सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया जिले में प्रथम चरण के तहत टीका टीकाकरण  का अभियान में बक्सर का दूसरा स्थान रहा. दूसरे चरण में बक्सर जिले को पहले पायदान दिलाने पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम काम कर रही है. इसके लिए सरकार व विभाग के द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत टीकाकरण सत्रों का संचालन किया जाएगा. फिलहाल विभाग के द्वारा जिले में से एक सत्र स्थल बनाने का निर्देश दिया गया था. जिसके कारण सदर अस्पताल में ही टीकाकरण सत्र स्थल बनाया गया. आगामी दिनों में सरकार के निर्देशानुसार जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी. जहां गाइडलाइंस के अनुसार लोगों को टीका दिया जाएगा.

फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया जाएगा टीका :

डीआईओ डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया दूसरे चरण के तहत सदर अस्पताल में फ्रंटलाइन वर्करों को टीका दिया जाएगा. टीका देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की एक टीम मौजूद है, जो मानक के मुताबिक लाभुकों को टीका लगा रही है. सरकार के निर्णय के अनुसार टीकाकरण के लिए फ्रंटलाइन वर्कर में नगर निगम या नगर पालिका के कर्मचारी, पंचायती राज विभाग के कर्मचारी, पुलिसकर्मी और अन्य सरकारी विभाग के कर्मचारी को शामिल किया गया हैं. इन लोगों को टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जा रही है. 28 दिनों के बाद दोबारा इन लोगों को टीका का दूसरा डोज दिया जाएगा.









Post a Comment

0 Comments