आम जनमानस में पुलिस के प्रति भरोसा होना आवश्यक : डीएम

उन्होंने बताया कि अपराध पर नियंत्रण के लिए पुलिस से अपराधियों में डर का होना जितना जरूरी है, उतना ही अपराध रोकथाम और उद्भेदन के लिए पुलिस का आम लोगों से बेहतर संबंधों का होना जरूरी है और इन सबसे उपर है कि लोगों के दिल में पुलिस के प्रति इस बात का भरोसा हो कि बगैर कोई पक्षपात किए उनकी समस्या का निदान होगा. 







-  पब्लिक पुलिस मैत्री को लेकर एक साथ बैठे अधिकारी व प्रबुद्ध जन
- एक साथ एक मंच से जनता की बातों से अवगत हुए डीएम-एसपी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मंगलवार को एक सादे समारोह के बीच स्थानीय गणमान्य लोगों की मौजूदगी में बक्सर पुलिस का एप लांच कर दिया गया. इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अमन समीर ने पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार समेत एप तैयार करने में लगे तमाम कर्मियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि समारोह में आने का उनका एकमात्र मकसद था कि वो भी जिलावासियों की समस्याओं को एक आम मंच के माध्यम से सुनें और उनसे अवगत हों. उन्होंने बताया कि अपराध पर नियंत्रण के लिए पुलिस से अपराधियों में डर का होना जितना जरूरी है, उतना ही अपराध रोकथाम और उद्भेदन के लिए पुलिस का आम लोगों से बेहतर संबंधों का होना जरूरी है और इन सबसे उपर है कि लोगों के दिल में पुलिस के प्रति इस बात का भरोसा हो कि बगैर कोई पक्षपात किए उनकी समस्या का निदान होगा. 

22 से 27 तक आयोजित पुलिस सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को बक्सर पुलिस द्वारा आम जनता की सुविधा के लिए अपना एक अलग पुलिस एप लांच किया गया है. शहर के गणमान्य लोगों की मौजूदगी में जिलाधिकारी अमन समीर के साथ पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने एप का उद्घाटन करते हुए आम जनता के लिए सुपुर्द कर दिया. इस एप के लांच होने के साथ ही बक्सर पुलिस जहां पूरी तरह डिजिटल हो गई वहीं, आम जनता को इस एप के माध्यम से घर बैठे पुलिस की कई प्रकार की सेवाएं मिलनी शुरू हो गयी.

कई दफा ऐसी आकस्मिक घटनाएं होती हैं जब लोगों को तत्काल पुलिस की मदद की जरूरत होती है. ऐसे में थाना को फोन करने पर यदि जल्द ही संपर्क नहीं हुआ तो कई लोगों की जान पर भी बन आती है. वहीं, कई दफा ऐसा भी होता है कि किसी घटना के होने के बाद जब आवेदक अपना आवेदन लेकर थाना पर पहुंचता है और थानाध्यक्ष किसी काम से कहीं निकले होते हैं, तब ऐसी स्थिति में घंटों आवेदक को इंतजार करना पड़ता है. इसके अलावा किसी को तत्काल नौकरी अथवा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, पर पुलिस की प्रक्रिया को पूरा करते उसका वक्त गुजर जाता है. ऐसी सारी समस्याओं का एक साथ समाधान लेकर बक्सर पुलिस का पुलिस एप मंगलवार को लांच किया गया है. जिससे छोटी-छोटी बातों के लिए अब आमलोगों को पुलिस कार्यालय अथवा थाना जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी. 

कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव ने किया, जबकि मंच संचालन मुख्यालय डीएसपी इम्तियाज अहमद ने किया. मौके पर सदर डीएसपी गोरख राम, सदर बीडीओ दीपचंद जोशी, सदर सीओ प्रियंका कुमारी, मुख्य पार्षद माया देवी, उप मुख्य पार्षद बबन सिंह, वार्ड पार्षद डॉ. निसार अहमद, हामिद रजा, लता श्रीवास्तव, डॉ. हनुमान अग्रवाल, जदयू के संजय सिंह, राजद के शेषनाथ सिंह, रेडक्रॉस उपाध्यक्ष डॉ. शशांक शेखर, सुरेश अग्रवाल, सरपंच प्रतिनिधि संजय कुमार तिवारी, भूमिहार ब्राह्मण स्कूल की पूर्व प्रधानाध्यापिका डॉ. ह्रींगमणि, मुखिया फारूख खान समेत सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहे. कार्यक्रम के सफल संचालन में सदर नगर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार, महिला थानाध्यक्ष नीतू प्रिया तथा औद्योगिक थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही.












Post a Comment

0 Comments