गंगा पुत्रों के साथ बैठक करेंगे मोहन भागवत, बक्सर से सौरभ, राहुल व भरत हुए रवाना ..

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत 19 फरवरी को प्रयागराज आ रहे हैं. वह गंगा समग्र की राष्ट्रीय बैठक को 20 फरवरी को संबोधित करेंगे. इस दौरान वैसे सभी लोग जो गंगा सफाई के लिए कुछ कार्य कर रहे हैं वह भी बैठक में शामिल होंगे.






- गंगा की स्वच्छता, तालाबों के पुनरुद्धार तथा भूगर्भ के गिरते जल स्तर पर होगी चर्चा
- गंगा किनारे रहने वाले लोगों के जीवन स्तर सुधारने के लिए भी बनाई जाएगी कार्य योजना

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत 19 फरवरी को प्रयागराज आ रहे हैं. वह गंगा समग्र की राष्ट्रीय बैठक को 20 फरवरी को संबोधित करेंगे. इस दौरान वैसे सभी लोग जो गंगा सफाई के लिए कुछ कार्य कर रहे हैं वह भी बैठक में शामिल होंगे. बैठक में शामिल होने के लिए गंगा स्वच्छता को लेकर "हर रविवार युवा पुकार मां गंगा किनार" नामक अभियान चलाने वाले युवा नेता सौरभ तिवारी गंगा विचार मंच, बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे. भाजपा क्रीड़ा मंच के राहुल दूबे छात्रशक्ति के प्रतिनिधि के रूप में शामिल होंगे वहीं, चौसा के गंगा सफाई अभियान के प्रमुख भरत पांडेय शामिल होंगे. सभी नेता बक्सर से प्रयागराज के लिए रवाना हुए. गंगा सेवकों को रवाना करने के लिए युवा नेता रितेश दूबे तथा छात्र शक्ति के सभी सदस्य मौजूद थे.



संगम नोज पर होगा गंगापूजन, शामिल होंगे 1000 लोग:

संघ प्रमुख विमान से शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां से संघ कार्यालय झूंसी जाएंगे. इसी दिन शाम को सात बजे संगम नोज पर गंगा पूजन करेंगे. इसमें करीब 1000 लोग शामिल होंगे. जिसमें बक्सर से जा रही छात्रशक्ति की टीम के सदस्य भी शामिल होंगे. उसके बाद गंगा समग्र के निर्धारित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. विहिप के शिविर में लगी गंगा समग्र की प्रदर्शनी को भी देखेंगे. इसी प्रदर्शनी में नमामि गंगे की ओर से भी किए गए कार्य देखने को मिलेंगे. खासकर जल शक्ति, गंगा प्रदूषण इकाई, जल निगम, मत्स्य विभाग, भारतीय वन्यजीव संस्थान, वन विभाग एवं नगर निगम की ओर से गंगा स्वच्छता के लिए जो कदम उठाए गए हैं उनका भी प्रस्तुतीकरण होगा. सूत्रों का कहना है कि 20 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी संघ प्रमुख से मिलने आ सकते हैं. 

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के आनुषांगिक संगठन गंगा समग्र की 19 और 20 फरवरी को माघ मेला क्षेत्र में चिंतन बैठक होने जा रही है. इसमें अविरल-निर्मल गंगा के लिए नई कार्ययोजना बनने की उम्मीद है. गंगा समग्र के अब तक किए गए कार्यों की भी समीक्षा की जाएगी. पर्यावरण, गिरते भूगर्भ के जलस्तर, तालाबों की दशा सुधारने आदि विषयों पर भी मंथन होगा. सूत्रों का कहना है कि गंगा के किनारे रहने वाले लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए भी कार्य योजना बनाए जाने की उम्मीद है. इस योजना का लाभ तीर्थ पुरोहित, मल्लाह, माली आदि को मिलेगा.









Post a Comment

0 Comments