उर्दू की महत्ता से अवगत हुए लोग, मुशायरे में खूब हुई वाह-वाह ..

उर्दू की जीवंतता से समाज व संस्कृति के सर्वांगीण विकास में पुरजोर सहायता मिलती है. सेमिनार में दहेज एक सामाजिक बुराई, बचपन की शादी एक गलत रिवाज, शराबबंदी बेहतर समाज जरूरी, जल जीवन हरियाली, तालीम की अहमियत आदि विभिन्न विषयों को रखा गया था. 




- स्थापना दिवस समारोह के दौरान आयोजित हुआ कार्यक्रम
- डीएम ने कहा मीठी भाषा है उर्दू , नई पीढ़ी को जागरूक करने की आवश्यकता


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: स्थापना दिवस के दूसरे दिन गुरुवार को नगर भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला एवं सेमिनार सह मुशायरा का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी अमन समीर ने उर्दू भाषा कोषांग की ओर से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इस दौरान अपने उद्बोधन में जिला पदाधिकारी ने सभी उपस्थित लोगों को उर्दू भाषा की महत्ता की जानकारी दी.





उन्होंने कहा कि उर्दू भाषा संवेदनशील होने के साथ-साथ मीठी जुबान की भाषा है. किसी भी संस्कृति के विकास के साथ भाषा का भी विकास होता है. उर्दू भाषा हम सब की भाषा है. आज की नई पीढ़ी को उर्दू भाषा के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है. उर्दू की जीवंतता से समाज व संस्कृति के सर्वांगीण विकास में पुरजोर सहायता मिलती है. सेमिनार में दहेज एक सामाजिक बुराई, बचपन की शादी एक गलत रिवाज, शराबबंदी बेहतर समाज जरूरी, जल जीवन हरियाली, तालीम की अहमियत आदि विभिन्न विषयों को रखा गया था. सेमिनार में एमपी हाई स्कूल बक्सर के आसिफ रजा, आसिया परवीन, साजिया कुलसुम, पीसी कॉलेज से सदाकत हुसैन एवं सारिम हुसैन ने भाग लिया. वहीं, आलेख पाठ में मीर इबनुल हुसैन (साबित रोहतास्वी), आफताब आलम एवं कुमार नयन ने भाग लिया. प्रतिनिधि के रूप में पटना से असर फरीदी, सासाराम से शैदाई तथा मुफ्ती असगर रजा मौजूद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्यकार सह कवि कुमार नयन ने की. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. तनवीर फरीदी उपस्थित थे.



कवियों ने मुशायरा से जीता दिल

इस दौरान आयोजित मुशायरा में अपनी प्रस्तुति से कवियों ने सबका दिल जीत लिया. मुशायरा में डॉ. जुबैद अहमद फरीदी दर्द, संजीव कुमार अग्रवाल, मारूफ सारिमपुरी, शकील बक्सरी, मो. अली जौहर, मो. गुलाम सरवर बक्सरी, नर्वदेश्वर उपाध्याय पंडित, दिलशाह बक्सरी, सुहैल चैनपुरी एवं फारूक सैफी शामिल थे. मंच संचालन मीर इबनुल होदा उर्फ साबित रोहतासवी ने किया. विशिष्ट अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त योगेश कुमार सागर एवं अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय उपस्थित थे. प्रभारी पदाधिकारी उर्दू कोषांग आशुतोष राय ने कार्यक्रम के अंत में सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया.







Post a Comment

0 Comments